विज्ञापन
This Article is From Nov 24, 2021

Breakfast Recipes For Healthy Kidney: किडनी को स्वस्थ रखने में मददगार हैं ये 8 ब्रेकफास्ट रेसिपीज़

जिस तरह डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को खाने में एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है. उसी तरह किडनी के लिए भी कुछ ऐसी चीजें खाने की सलाह दी जाती है जो फायदेमंद हों. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसा होना चाहिए किडनी के मरीजों का ब्रेकफास्ट.

Breakfast Recipes For Healthy Kidney: किडनी को स्वस्थ रखने में मददगार हैं ये 8 ब्रेकफास्ट रेसिपीज़
किडनी के मरीजों के लिए ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स.

Diet for Healthy Kidney: बहुत सारी बीमारियां ऐसी होती है जो हमारे खानपान में हुई लापरवाही की वजह से बढ़ जाती हैं. ऐसे में अपने खाने-पीने की आदतों में थोड़ा सा बदलाव कर उन बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. जिस तरह डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को खाने में एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है. ठीक उसी तरह किडनी के मरीजों के लिए भी कुछ ऐसी चीजें खाने की सलाह दी जाती है जो उनके लिए फायदेमंद हों. तो आज हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं कि आखिर कैसा होना चाहिए किडनी के मरीजों का ब्रेकफास्ट. अगर आप किडनी से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से परेशान हैं तो अपने ब्रेकफास्ट में इन 8 रेसिपीज को जरूर करें शामिल.

Kidney Friendly Breakfast | स्वस्थ किडनी के लिए ब्रेकफास्ट रेसिपीज़

ae2sikvg

नमकीन दलिया

दलिया न्यूट्रिशन से भरपूर है जो हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है. अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आप अपने ब्रेकफास्ट में नमकीन दलिया को जरूर शामिल करें. आप चाहें तो दलिया में दूध, दही में शक्कर मिलाकर भी खा सकते हैं. पोटेशियम, कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन से भरपूर दलिये में काफी कम कैलोरी होती है जो किडनी के मरीजों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है.

j0du1l8g

वेजिटेबल सूप

किडनी के मरीजों के लिए शिमला मिर्च, फूलगोभी, अदरक, और लहसुन ये सब बहुत ज्यादा फायदा करने वाली सब्ज़िया हैं. तो आप नाश्ते में वेजिटेबल सूप बनाकर पी सकते हैं. इस वेजिटेबल सूप को आप शिमला मिर्च, फूलगोभी, पत्ता गोभी, अदरक, लहसुन और ब्रोकली मिलाकर बना सकते हैं. ढेर सारी सब्जियों से मिलाकर बनाए गए इस सूप में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होगा जो किडनी के मरीजों के लिए एक अच्छा नाश्ता हो सकता है.

semiya upma

Photo Credit: NDTV Beeps

नमकीन सेवइयां

किडनी के मरीजों को अपने नाश्ते में नमकीन सेवइयां शामिल करना चाहिए. ये सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. नमकीन सेवइयां बनाने के लिए आप इसमें ज्यादा फाइबर वाली सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. जैसे मक्का, मटर, गाजर और सूखे मेवे. ज्यादा फाइबर होने की वजह से नमकीन सेवइयां किडनी की बीमारी के लिए फायदेमंद होती है. सब्जियां मिलाकर सेवइयां बनाने से स्वाद बढ़ जाता है और सेहत को भी ढेर सारे फायदे होते हैं.

iau8bpmg

मूंग दाल चीला

किडनी के मरीजों को थोड़ी सी भी लापरवाही नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में खानपान पर विशेष ध्यान देना बेहद जरूरी है. किडनी की बीमारियों को ध्यान में रखते हुए आप नाश्ते में मूंग दाल का चीला खा सकते हैं. मूंग दाल प्रोटीन और फाइबर दोनों का ही बहुत अच्छा सोर्स है जो आपको ढेर सारे फायदे दे सकता है.

kdoafang

Photo Credit: Pooja Malhotra

सूजी और मूंग दाल इडली

किडनी के मरीजों के नाश्ते की प्लेट में सूजी की इडली बेस्ट ऑप्शन है. मूंग दाल और सूजी मिलाकर बनाई गई इडली किडनी के मरीजों के लिए एक अच्छा ब्रेकफास्ट है. इडली में ना ही कोई मसाला होता है और ना ही तेल इसलिए इसे ब्रेकफास्ट में शामिल करने का एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

js2vgrc8

अंडे की भुर्जी

अंडा एक बेहतरीन नाश्ते का ऑप्शन है.अगर आप किडनी के मरीज हैं तो स्क्रैम्बल्ड एग को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया मिलाकर अंडा डालकर अंडे की भुर्जी बना सकते हैं.

280p4gk8

Photo Credit: iStock

पाइनएप्पल

पाइनएप्पल एक ऐसा फ्रूट है जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक करने में फायदेमंद होता है. पाइनएप्पल में पोटैशियम कम और फाइबर ज्यादा होता है जिसके चलते ये किडनी के मरीजों के लिए बेहतरीन फ्रूट है. अगर आप किडनी के मरीज हैं तो नाश्ते में पाइनएप्पल को जरूर शामिल करें. पाइनएप्पल में ब्रोमलेन होता है जो किडनी के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है.

Prostate Cancer: एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दुबले-पतले शरीर में तेजी से भरेगा मांस, अगर इन 4 तरीकों से करेंगे इस ड्राई फ्रूट्स का सेवन
Breakfast Recipes For Healthy Kidney: किडनी को स्वस्थ रखने में मददगार हैं ये 8 ब्रेकफास्ट रेसिपीज़
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com