विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 23, 2021

Benefits Of Berries: इन पांच तरह की बेरीज को डाइट में शामिल कर पाएं अद्भुत फायदे

Berries Health Benefits: बेरीज छोटे-छोटे नीले, लाल, बैंगनी और हरे रंगों में मिलने वाले फल हैं, जो स्वाद में खट्टे-मीठे होते हैं. बेरीज को सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि कई व्यंजनों में गार्निशिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

Read Time: 3 mins
Benefits Of Berries: इन पांच तरह की बेरीज को डाइट में शामिल कर पाएं अद्भुत फायदे
Benefits Of Berries: बेरीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

Berries Health Benefits:  बेरीज छोटे-छोटे नीले, लाल, बैंगनी और हरे रंगों में मिलने वाले फल हैं, जो स्वाद में खट्टे-मीठे होते हैं. बेरीज को सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि कई व्यंजनों में गार्निशिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. असल में बेरीज (Benefits Of Berries) में फाइबर, विटामिन सी, और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है. अगर आप अपनी डाइट में बेरीज को शामिल करते हैं, तो आप कई समस्याओं से राहत पा सकते हैं. बेरीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. बेरीज (Berries Health Benefits) को डाइट में शामिल कर आप वजन को कंट्रोल और पाचन को बेहतर रख सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि बेरीज तो कई तरह की आती हैं. इन बेरीज का सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है, तो परेशान न हों हम आपको कुछ ऐसी बेरीज के बारे में बताते हैं, जो स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हैं.

स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हैं ये बेरीजः

1. ब्लूबेरीः

ब्लूबेरी एक रसदार नीले रंग की बेरीज है, इसको कई जगहों पर नीलबदरी के नाम से भी जाना जाता है. इसमें विटामिन के पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकती है. 

kd03s0bg

बेरीज का सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है, Photo Credit: iStock

2. गूजबेरीः

गूजबेरी कैलोरी में कम होती है, इसमें एंटीऑक्सिडेंट भरपूर होता है. इसको डाइट में शामिल कर आप इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. इतना ही नहीं ये वजन को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकती है. 

3. रसभरीः

रसभरी एंटीऑक्सीडेंट में हाई है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकती है. रसबेरी स्वाद में लाजवाब होती है. इसको डाइट में शामिल कर तनाव, वजन को कम कर सकते हैं. 

4. स्ट्रॉबेरीः

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है. स्ट्रॉबेरी को डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. स्ट्रॉबेरी को डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं. 

5. शहतूतः

शहतूत बहुत ही पौष्टिक होते हैं. इसमें विटामिन सी और फाइबर भरपूर पाया जाता है. शहतूत को डाइट में शामिल कर तनाव को कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
Benefits Of Berries: इन पांच तरह की बेरीज को डाइट में शामिल कर पाएं अद्भुत फायदे
हेल्दी और टेस्टी खाने की तलाश मे हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें बिना ब्रेड वाला वायरल सैंडविच, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
Next Article
हेल्दी और टेस्टी खाने की तलाश मे हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें बिना ब्रेड वाला वायरल सैंडविच, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;