विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 02, 2024

हम सभी ने ब्लूबेरी और रास्पबेरी के बारे में सुना है, लेकिन अकाई बेरी क्या हैं? आइए जानते हैं इसके 4 फायदे

Acai health benefits : अगर आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक  हैं, तो आप इस सुपरफूड को अपने आहार में शामिल करना चाहेंगे.

Read Time: 3 mins
हम सभी ने ब्लूबेरी और रास्पबेरी के बारे में सुना है, लेकिन अकाई बेरी क्या हैं? आइए जानते हैं इसके 4 फायदे
अकाई बेरी पोषक तत्वों से भरपूर हैं और स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकते हैं.

Acai berries benefits : हम सभी ने ब्लूबेरी (blueberries) और रास्पबेरी (raspberry) के बारे में सुना है, लेकिन अकाई बेरी क्या हैं? अकाई बेरी दक्षिण अमेरिका में पाई जाती है. यह नीले-बैंगनी रंग की होती हैं और बड़े ब्लूबेरी के समान आकार की होती हैं. अपने स्वास्थ्य लाभों के कारण उन्होंने "सुपरफूड" के रूप में लोकप्रियता हासिल की है. इसलिए, आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं, तो आप इस सुपरफूड को अपने आहार में शामिल करना चाहेंगे. तो चलिए जानते हैं इसके क्या -क्या स्वास्थ्य लाभ हैं.वजन घटाने के लिहाज से ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी कौन सी बेहतर है? आइए जानें

अकाई बेरी के 5 लाभ क्या हैं

- अकाई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, स्वस्थ वसा, विटामिन सी और विटामिन ए, और पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिज शामिल हैं. वे स्वस्थ वसा से भी भरपूर होते हैं और उनमें चीनी की मात्रा कम होती है. अकाई बेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा दे सकते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़कर उम्र बढ़ने के संकेतों को कम कर सकते हैं.

- जामुन (jamun ke fayde kya hain) अपने स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. अकाई बेरी में मौजूद फाइबर लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास दिला सकता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

- अल्जाइमर रोग और पार्किंसंस रोग जैसे मस्तिष्क रोग ज्यादातर उम्र बढ़ने के कारण होते हैं और इनका कोई इलाज नहीं होता है. हालांकि, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो ऐसी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं. एंथोसायनिन, जो अकाई बेरी में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

- अकाई बेरी पोषक तत्वों से भरपूर हैं और स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकते हैं. इन्हें आम तौर पर जमे हुए प्यूरी, सूखे पाउडर के रूप में बेचा जाता है.

- आप अकाई बेरी को स्मूदी के रूप में भी खा सकते हैं. अकाई प्यूरी को एक तरल (जैसे बादाम का दूध, जई का दूध, नारियल का दूध) और केले और नट्स जैसे टॉपिंग के साथ मिलाकर एक मोटी, आइसक्रीम बनाकर खाएं. यह तरीका भी अच्छा होता है इसको खाने का. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
हम सभी ने ब्लूबेरी और रास्पबेरी के बारे में सुना है, लेकिन अकाई बेरी क्या हैं? आइए जानते हैं इसके 4 फायदे
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;