Soaked Walnut Benefits: बेमिसाल फायदे पाने के लिए डाइट में भीगे अखरोट को करें शामिल

Benefits Of Soaked Walnut: सर्दियों में ड्राई फूड्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, खासकर बादाम और अखरोट को. अखरोट को सेहत और दिमाग के लिए गुणकारी माना जाता है. लेकिन अगर आप अखरोट को भिगोकर खाते हैं, तो इससे फायदे और बढ़ जाते हैं.

Soaked Walnut Benefits:  बेमिसाल फायदे पाने के लिए डाइट में भीगे अखरोट को करें शामिल

Soaked Walnut Benefits: रोजाना सुबह सिर्फ 2 भीगे अखरोट खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

खास बातें

  • अखरोट को दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • भीगे अखरोट को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.
  • भीगे अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.

Benefits Of Soaked Walnut: सर्दियों में ड्राई फूड्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, खासकर बादाम और अखरोट को. अखरोट को सेहत और दिमाग के लिए गुणकारी माना जाता है. लेकिन अगर आप अखरोट (Soaked Walnut Benefits) को भिगोकर खाते हैं, तो इससे फायदे और बढ़ जाते हैं. रोजाना सुबह सिर्फ 2 भीगे अखरोट खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि अखरोट (Walnut Benefits) में प्रोटीन, फैट, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, और जिंक भी पाया जाता है. भीगे अखरोट को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से बढ़े हुए वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए हम आपको भीगे अखरोट खाने के फायदे बताते हैं.

भीगे अखरोट खाने के फायदेः (Bheege Akhrot Khane Ke Fayde)

1. मोटापा के लिएः

भीगे अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलोरी कम होती है, जो वजन को कंट्रोल रखने में मदद कर सकती है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भीगे अखरोट को शामिल कर सकते हैं. 

89dkabvg

भीगे अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलोरी कम होती है Photo Credit: iStock

2. पाचन के लिएः

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो भीगे अखरोट का सेवन कर सकते हैं. अखरोट में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है. 

3. कोलेस्ट्रॉल के लिएः

भीगे अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

4. प्रोटीन के लिएः

प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. प्रोटीन की कमी से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अखरोट में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. अखरोट को डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.