विज्ञापन
This Article is From Dec 22, 2021

Benefits Of Fish: सर्दियों में मछली खाने के बेजोड़ फायदे

Benefits Of Fish In Winter: सर्दियों के मौसम में मछली का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. मछली हर उम्र के लोगों के लिए पोषक तत्वों का खजाना है. मछली में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

Benefits Of Fish: सर्दियों में मछली खाने के बेजोड़ फायदे
Benefits Of Fish: मछली को डाइट में शामिल कर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

Benefits Of Fish In Winter: सर्दियों के मौसम में मछली का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. मछली हर उम्र के लोगों के लिए पोषक तत्वों का खजाना है. मछली में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. इसको डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. कम्प्लीट और बैलेंस डाइट में फिट बैठती है मछली. मछली (Fish Health Benefits) में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयोडीन, विटामिन्स और कई प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं. इतना ही नहीं मछली (Fish For Winter) में विटामिन डी भी पाया जाता है, जो सर्दियों में हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. मछली को डाइट में शामिल कर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. तो चलिए देर किस बात की जानते हैं मछली से मिलने वाले फायदों के बारे में.  

मछली खाने के फायदेः (Health ​Benefits Of Eating Fish In Winters)

1. सर्दी-जुकामः

सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवा के कारण जुकाम-सर्दी और बुखार आना आम बात है. ऐसे में ओमेगा 3 फैटी एसिड रिच फूड का सेवन फायदेमंद हो सकता है. ठंड में मछली खाने से सर्दी-जुकाम से बचा जा सकता है. 

cold cough

सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवा के कारण जुकाम-सर्दी और बुखार आना आम बात है. 

2. मेमोरीः

आपने अक्सर सुना होगा कि मछली दिमाग को तेज करने में मदद कर करती है. मछली में मौजूद प्रोटीन से मस्त‍िष्क की नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिल सकती है. मछली में पाए जाने वाले फैटी एसिड दिमाग को हेल्दी रखने और स्मरण शक्त‍ि को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

3. मोटापाः

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में आप मछली को शामिल कर सकते हैं. मछली एक लो फैट फूड है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.

4. दिलः

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है मछली. असल में फिश में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल और मांस-पेशि‍यों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

5. हड्डियोंः

मछली को विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है. ठंड में मछली के सेवन से जोड़ों में होने वाले इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद और हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
Benefits Of Fish: सर्दियों में मछली खाने के बेजोड़ फायदे
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Next Article
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com