Benefits Of Eating Two Cloves Of Garlic: सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन की दो कलियां खाने के फायदे

Benefits Of Eating Two Cloves Of Garlic Daily: भारत के लगभग हर घर में लहसुन को खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं. लहसुन में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई समस्याओं से बचाने में भी मददगार माने जाते हैं.

Benefits Of Eating Two Cloves Of Garlic: सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन की दो कलियां खाने के फायदे

Eating Two Cloves Of Garlic: कच्ची लहसुन के सेवन से शरीर को कई बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकते हैं.

खास बातें

  • लहसुन को एक एंटीबायोटिक माना जाता है.
  • कच्चे लहसुन में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है.
  • लहसुन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मददगार माना जाता है.

Benefits Of Eating Two Cloves Of Garlic Daily:  भारत के लगभग हर घर में लहसुन को खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं. लहसुन में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई समस्याओं से बचाने में भी मददगार माने जाते हैं. असल में लहसुन को एक एंटीबायोटिक माना जाता है, जिसमें विटामिन सी, विटामिन बी और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा लहसुन में सल्फ्यूरिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. अगर आप हर दिन एक गिलास पानी के साथ लहसुन की केवल दो कलियां भी खाते हैं तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं. कच्ची लहसुन के सेवन से शरीर को कई बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकते हैं. दरअसल कई लोग गर्मियों के मौसम में लहसुन खाने से बचते हैं, लेकिन लहसुन हर मौसम में फायदेमंद माना जाता है. कच्चे लहसुन में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको लहसुन और पानी के फायदों के बारे में बताते हैं.

कच्ची लहसुन खाने के फायदेः (Benefits Of Eating Two Cloves Of Raw Garlic)

1. कोलेस्ट्रॉल में मददगारः

लहसुन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मददगार माना जाता है. हर दिन सुबह से गुनगुने पानी के साथ लहसुन की दो कलियां खाने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. 

2. इम्यूनिटी में मददगारः

कोरोनाकाल में शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रखना बहुत जरूरी है. रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी के साथ लहसुन की कुछ कलियां खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

5i9nnhl

कोरोनाकाल में शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रखना बहुत जरूरी है. Photo Credit: iStock

3. गैस-कब्ज में मददगारः

अगर आप हर दिन सुबह से एक गिलास पानी के साथ लहसुन की महज दो कलियां खाएंगे तो दिनभर आपका पेट ठीक रहेगा और आपको गैस व कब्ज की परेशानी भी नहीं होगी. लहसुन पेट के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मदद कर सकता है. 

4. ब्लड प्रेशर में मददगारः

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है कच्चे लहसुन का सेवन. अगर आप हर दिन सुबह से एक गिलास गर्म पानी के साथ लहसुन की कुछ कलियां खाते हैं, तो ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

5. तनाव में मददगारः

हर दिन सुबह से लहसुन की कुछ कलियां खाने से शरीर में एसिड नहीं बनता है जिससे सिरदर्द और तनाव की परेशानी दूर की जा सकती है. लहसुन घबराहट, बेचैनी और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. 

6. मोटापा में मददगारः

लहसुन आपके शरीर के सभी हिस्सों से अतिरिक्त फैट को बहाने का काम करती है. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए लहसुन का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें