विज्ञापन
This Article is From Nov 05, 2021

Grapes For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं अंगूर, ये हैं अन्य फायदे

Benefits Of Eating Grapes: सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं.

Grapes For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं अंगूर, ये हैं अन्य फायदे
Benefits Of Grapes: अंगूर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Eating Grapes:  सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं. लेकिन सर्दियों के मौसम में ऐसे बहुत से फल आते हैं. जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने में मददगार है अंगूर का सेवन. अंगूर (Benefits Of Grapes) एक स्वादिष्ट रसदार फल है. अंगूर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी के साथ-साथ पोटेशियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा मे पाया जाता है. अंगूर (Angur Khane Ke Fayde) में फ्लेवोनॉयड्स और शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. अंगूर (Health Benefits Of Grapes) के सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है. तो आइए हम यहां अंगूर खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

अंगूर खाने के फायदेः (Angur Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

अंगूर एक खट्टा मीठा रसदार फल है. अंगूर में विटामिन, मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इम्यूनिटी को कमजोर होने से बचाने के लिए आप अंगूर को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ushst9a

अंगूर में विटामिन, मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर से गैर जरूरी टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. अंगूर के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

3. कब्जः

अंगूर में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है. अंगूर गैस, कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार हो सकता है.

4. कोलेस्ट्रॉलः

अंगूर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट हार्ट अटैक, रक्त का थक्का जमने जैसी समस्याओं से बचाने का काम करते हैं. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में भी मदद कर सकता है.

5. एनर्जीः

जो लोग काम के दौरान जल्दी थक जाते हैं उन्हें अंगूर का सेवन करना चाहिए. अंगूर का सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. इसके सेवन से शरीर की कमजोरी को दूर किया जा सकता है.

Prostate Cancer Early Symptoms: एक्‍सपर्ट से जानें प्रोस्‍टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Kids Lunch Box Recipes: बच्चे के लंच बॉक्स में देना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं ये स्वाद से भरपूर पराठा, खाली हो जाएगा लंच
Grapes For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं अंगूर, ये हैं अन्य फायदे
करिश्मा और करीना कपूर को बेहद पसंद है ये ड्रिंक, Can You Guess?
Next Article
करिश्मा और करीना कपूर को बेहद पसंद है ये ड्रिंक, Can You Guess?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com