विज्ञापन
This Article is From Dec 07, 2021

Right Time To Drink Milk: इस समय करें दूध का सेवन, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

Benefits Of Drinking Milk: दूध को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. रोजाना एक गिलास दूध का सेवन कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. रोजाना दूध के सेवन से नींद में सुधार किया जा सकता है.

Right Time To Drink Milk: इस समय करें दूध का सेवन, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे
Right Time To Drink Milk: रोजाना एक गिलास दूध का सेवन कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है.

Benefits Of Drinking Milk: दूध को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. रोजाना एक गिलास दूध का सेवन कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. लेकिन क्या आप दूध पीने का सही समय जानते हैं. जी हां अगर दूध (Right Time To Drink Milk) का सेवन सही समय में किया जाए, तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. दूध में विटामिन ए, विटामिन बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर को कई फायदे पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. रोजाना दूध के सेवन से नींद में सुधार किया जा सकता है. दूध (Milk Benefits) का रेगुलर सेवन मोटापे को कंट्रोल करने में भी मददगार है. दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन और कैल्शियम सर्दी में हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं दूध को पाचन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. तो चलिए जानते हैं किस समय दूध का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

दूध पीने के फायदेः (Health Benefits Of Drinking Milk)

1. नींद में सुधारः

सुबह नाश्ते में दूध का सेवन करने से रात में अच्छी नींद आती है. अगर आपको अनिद्रा की समस्या है, तो आपके लिए सुबह नाश्ते के समय दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

frvkuhs8

सुबह नाश्ते में दूध का सेवन करने से रात में अच्छी नींद आती है.  

2. अवसादः

अवसाद आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. सुबह के समय दूध का सेवन फायदेमंद माना जाता है. दूध में मौजूद प्रोटीन खून में ट्रिप्टोफैन के स्तर को बढ़ा सकता है. दूध में पाए जाने वाले गुण अवसाद की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

3. वजन घटानेः

दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. प्रोटीन वजन को काफी हद तक कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. रोजाना सुबह दूध का सेवन मोटापे को कम करने में मदद कर सकता है.

4. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए सुबह नाश्ते में दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है. सुबह दूध का सेवन करने से ब्लड शुगर में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है.

5. हड्डियोंः

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. कैल्शियम को हड्डियों के निर्माण के लिए जरूरी माना गया है. सुबह नाश्ते के समय दूध का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दुबले-पतले शरीर में तेजी से भरेगा मांस, अगर इन 4 तरीकों से करेंगे इस ड्राई फ्रूट्स का सेवन
Right Time To Drink Milk: इस समय करें दूध का सेवन, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com