Ginger Peel Benefits: अदरक के छ‍िलकों के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Benefits Of Ginger Peel: ठंड के मौसम में गर्मागर्म एक कप अदरक वाली चाय मिल जाए तो बात ही कुछ और होती है. सर्दियों में अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक की चाय पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से राहत मिल सकती है.

Ginger Peel Benefits: अदरक के छ‍िलकों के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Ginger Peel Benefits: अदरक को जोड़ों के दर्द, जी मिचलाने जैसी समस्याओं के लिए लाभदायक माना जाता है.

खास बातें

  • सर्दियों में अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • अदरक के छिलके भी अदरक के समान ही फायदेमंद माने जाते हैं.
  • अदरक के छिलके में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Ginger Peel: ठंड के मौसम में गर्मागर्म एक कप अदरक वाली चाय मिल जाए तो बात ही कुछ और होती है. सर्दियों में अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक (Benefits Of Ginger) की चाय पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से राहत मिल सकती है. अदरक को जोड़ों के दर्द, जी मिचलाने जैसी समस्याओं के लिए लाभदायक माना जाता है. अदरक के पानी को मोटापा कम करने के लिए भी काफी असरदार माना जाता है. लेकिन अदरक के छिलकों (Ginger Peel) को हम बेकार समझ कर फेंक देते हैं, जो सेहत के लिए अदरक के समान ही फायदेमंद माने जाते हैं. अदरक के छिलकों में पोटैशियम. आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई सारे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं अदरक के छिलकों से होने वाले फायदों के बारे में.

अदरक के छिलकों से होने वाले फायदेः

1. सर्दी-खांसीः

सर्दियों में सर्दी-खांसी की समस्या एक आम समस्या है. अदरक के छिलके भी खांसी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. बस आप अदरक के छिलकों को इकट्ठा करके पहले धूप में सूखाएं फिर उसे मिक्सर में डालकर उसका पाउडर बनाएं. जब भी खांसी की समस्या हो तो अदरक का पाउडर, शहद और घी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका सेवन करने से खांसी में राहत मिल सकती है. 

cold cough

सर्दियों में सर्दी-खांसी की समस्या एक आम समस्या है.  

2. इम्यूनिटीः

ठंड के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अदरक के छिलकों की चाय का सेवन कर सकते हैं. अदरक के छिलकों को धोकर इन्हें चाय में इस्तेमाल कर सकते हैं. ये न केवल अदरक का फ्लेवर देंगे बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकते हैं.

3. ठंड से बचानेः

अदरक के छिलके में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं. अदरक में पॉलीफेनॉल्स और अनेक यौगिक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सर्दियों के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. पेट के लिएः

पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने में अदरक के छिलके काफी कारगर होते हैं. अदरक के छिलके को पानी में उबालकर सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

5. वायरल फ्लूः

मौसम में बदलाव होते ही वायरल फ्लू जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं. वायरल फ्लू से बचने के लिए आप अदरक के छिलकों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.