विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 15, 2022

Black Cardamom Benefits: बॉडी डिटॉक्स करने से लेकर अस्थमा, और मुंह की दुर्गंध दूर करने तक, जानें बड़ी इलायची खाने के फायदे

Benefits Of Black Cardamom: हर भारतीय, खाने में चटपटा, स्पाइसी फूड पसंद करता है. इंडियन किचन में आपको एक से बढ़ कर एक मसाले मिल जाएंगे. इंडियन मसाले न केवल स्वाद बल्कि, सेहत के गुणों से भरपूर माने जाते हैं.

Read Time: 4 mins
Black Cardamom Benefits: बॉडी डिटॉक्स करने से लेकर अस्थमा, और मुंह की दुर्गंध दूर करने तक, जानें बड़ी इलायची खाने के फायदे
Black Cardamom Benefits: आयुर्वेद में भारतीय मसालों को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Black Cardamom: हर भारतीय, खाने में चटपटा, स्पाइसी फूड पसंद करता है. इंडियन किचन में आपको एक से बढ़ कर एक मसाले मिल जाएंगे. इंडियन मसाले न केवल स्वाद बल्कि, सेहत के गुणों से भरपूर माने जाते हैं. आयुर्वेद में भारतीय मसालों को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. आज हम आपको एक ऐसे ही मसाले के बारे में बता रहे हैं जिसे कई रेसिपीज में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. और वो है बड़ी इलायची. दरअसल इलायची दो प्रकार की होती है एक छोटी यानि हरी इलायची (Black Cardamom) और दूसरी बड़ी भूरे रंग की इलायची, कई जगह पर इसे डोडा के नाम से भी जाना जाता है. बड़ी इलायची में पाए जाने वाले गुणों की बात करें तो इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी और पोटैशियम अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो इंसान को कई बीमारियों से बचाता है. इसे आप डाइट में शामिल कर कई समस्याओं से बच सकते हैं.

बड़ी इलायची खाने के फायदे- Kaali Ilaichi Khane Ke Fayde:

1. बॉडी डिटॉक्स-

शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार है बड़ी इलायची. इंसान के शरीर के अंदर कई विषैले पदार्थ इकट्ठा हो जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं. बड़ी इलायची का सेवन कर इन हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. 

2. सिरदर्द-

अगर आपके शरीर में कहीं भी दर्द है तो आप बड़ी इलायची को पीस कर शहद के साथ सेवन कर सकते हैं. बड़ी इलायची सिरदर्द की समस्या से राहत दिलाने में मददगार मानी जाती है. इतना ही नहीं इसको खाने से शरीर दर्द और थकावट को भी दूर किया जा सकता है. 

c8n6d66

अगर आपके शरीर में कहीं भी दर्द है तो आप बड़ी इलायची को पीस कर शहद के साथ सेवन कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. अस्थमा-

अस्थमा और फेफड़ों के संकुचन जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो आपके लिए बड़ी इलायची का सेवन फायदेमंद हो सकता है. बड़ी इलायची में पाए जाने वाले गुण सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

4. मुंह की बदबू-

मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए बड़ी इलायची को लाभकारी माना जाता है. मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आप बड़ी इलायची को चबा-चबा कर खाएं, इससे मुंह की बदबू दूर हो सकती है. 

5. त्वचा-

मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए बड़ी इलायची फायदेमंद हो सकती है. बड़ी इलायची का सेवन करने से मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद कर सकती है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल का 4 स्टोरी वेडिंग केक देख ड्रूल करने लगेंगे आप, यहां देखें तस्वीरें
Black Cardamom Benefits: बॉडी डिटॉक्स करने से लेकर अस्थमा, और मुंह की दुर्गंध दूर करने तक, जानें बड़ी इलायची खाने के फायदे
एक दिन में कितने नमक का सेवन करना होता है सही, जानिए WHO और एक्सपर्ट्स देते हैं क्या सलाह
Next Article
एक दिन में कितने नमक का सेवन करना होता है सही, जानिए WHO और एक्सपर्ट्स देते हैं क्या सलाह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;