Atta Panjiri Benefits: आटा पंजीरी खाने के हैरान करने वाले फायदे

Benefits Of Eating Atta Panjiri: पंजीरी आटे को घी में भूनकर कई सारे ड्राई फ्रूट्स डाल कर तैयार की जाती है. पंजीरी को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. हिंदू घरों में पंजीरी को प्रसाद में खूब इस्तेमाल किया जाता है.

Atta Panjiri Benefits: आटा पंजीरी खाने के हैरान करने वाले फायदे

Atta Panjiri Benefits: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है पंजीरी.

खास बातें

  • पंजीरी को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है.
  • पंजीरी पाचन के लिए अच्छी मानी जाती है.
  • पंजीरी के सेवन से इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.

Atta Panjiri Benefits In Hindi: पंजीरी आटे को घी में भूनकर कई सारे ड्राई फ्रूट्स डाल कर तैयार की जाती है. इसे सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा खाया जाता है. लेकिन सिर्फ सर्दी ही नहीं इसे आप हर मौसम में खा सकते हैं. पंजीरी (Atta Panjiri) को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. हिंदू घरों में पंजीरी को प्रसाद में खूब इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि आटे की पंजीरी में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे जरूरी मिनरल्स के साथ ही फैट, फाइबर, जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आटा पंजीरी को एनर्जी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए जानते हैं आटा पंजीरी खाने से होने वाले फायदे.

आटा पंजीरी खाने के फायदे- Atta Panjiri Khane Ke Fayde:

1. मोटापा-

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो पंजीरी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकती है. पंजीरी में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो ओवर इटिंग से बचा सकते हैं. जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

ttn3aig8

2. एनर्जी-

अगर आप शरीर में थकान और कमजोरी महसूस करते हैं, तो आप अपनी डाइट में पंजीरी को शामिल करें. पंजीरी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को एनर्जी प्रदान करने में मदद कर सकते हैं. 

3. पाचन-

पाचन और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है पंजीरी. असल में पंजीरी में मौजूद घी में विटामिन ए, बी, ई और के पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. 

4. इम्यूनिटी-

पंजीरी में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स और गोंद, घी का इस्तेमाल किया जाता है. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.