विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 31, 2020

Benefits Of Ajwain: डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक है अजवाइन, जानें 6 बेहतरीन फायदे!

Benefits Of Ajwain: अजवाइन एक ऐसा मसाला है जिसको औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन को सबसे अधिक पेट दर्द, और पेट में होने वाली गैस से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं अजवाइन को वजन घटाने, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद माना जाता है.

Read Time: 4 mins
Benefits Of Ajwain: डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक है अजवाइन, जानें 6 बेहतरीन फायदे!
Ajwain Water: अजवाइन एक ऐसा मसाला है जिसको औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

Health Benefits Of Ajwain: अजवाइन हर भारतीय रसोई में आपको आसानी से मिल जाएगी. अजवाइन ऐसी चीज है, जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी ठीक रखने में मदद करती है. अजवाइन को सबसे अधिक पेट दर्द, और पेट में होने वाली गैस से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अजवाइन के सिर्फ इतने ही नहीं कई और लाभ है, अजवाइन एक ऐसा मसाला है जिसको औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन के बीज को कैरम सीड्स के नाम से भी जाना जाता है. अजवाइन में एंटी-एसिड, एंटी-हाइपरटेन्सिव और एंटी-स्पास्मोडिक गुण पाए जाते हैं. जो एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है. अजवाइन वजन घटाने, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन को आप पानी में उबाल कर या कच्चा भी इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको अजवाइन से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

अजवाइन के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Ajwain)

1. पाचनः

पेट गैस और पाचन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है अजवाइन, इसमें में पाया जाने वाला थाइमोल पेट से गैस्ट्रिक रिहाई जूस बाहर निकालता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त कर सकता है.

r6n9gd3

पेट गैस और पाचन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है अजवाइन

2. डायबिटीजः

अजवाइन को डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक माना जाता है. अजवाइन का पानी डायबिटीज जैसी घातक बीमारी को जड़ से खत्‍म करने में कारगार हो सकता है.

3. मेटाबॉलिज्मः

अजवाइन का इस्तेमाल करने से मेटाबॉलिज्म को बेहतर रखा जा सकता है. यानि अजवाइन न केवल पाचन को बेहतर बनाती है, बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर कर वजन को भी कम करने में मदद कर सकती है. 

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-

4. दांतोंः

दांत दर्द या दांतों की समस्या होने पर अजवाइन का सेवन करना चाहिए, अजवाइन को चबाचबा कर खाने से दांतों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. 

5. दिलः

अजवाइन का पानी नियमित रूप से पीने से दिल की बीमारियों से निजात पाई जा सकती है. जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारी है उनके लिए अजवाइन का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. 

6. सर्दीः

सर्दियों में सर्दी-खांसी की समस्या आप बात है अजवाइन सर्दी और कफ की समस्या को दूर करने में मददगार माना जाता है. अजवाइन पानी का इस्तेमाल करने से अस्थमा के खतरे से भी बचा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर कटहल देखकर सब बनाते हैं मुंह तो एक बार ट्राई करें ये रेसिपी, नापसंद करने वाले लोग भी मांगकर खाएंगे
Benefits Of Ajwain: डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक है अजवाइन, जानें 6 बेहतरीन फायदे!
सिर्फ 10 मिनट में झटपट ऐसे तैयार करें पापड़ी चाट, फटाफट नोट करें रेसिपी
Next Article
सिर्फ 10 मिनट में झटपट ऐसे तैयार करें पापड़ी चाट, फटाफट नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com