Cucumber For Summer: डिहाइड्रेशन से बचाने के अलावा वजन को भी कंट्रोल करने में मददगार है खीरा

Cucumber Health Benefits: गर्मियों के दिनों में खीरे का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ बार-बार लगने वाली भूख को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है.

Cucumber For Summer: डिहाइड्रेशन से बचाने के अलावा वजन को भी कंट्रोल करने में मददगार है खीरा

Cucumber For Summer: गर्मियों के मौसम में खीरा खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक है.

खास बातें

  • खीरे को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.
  • खीरे में पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती है.
  • खीरे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

Cucumber Health Benefits: लगातार बढ़ती गर्मी सेहत बिगाड़ सकती है. गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होना एक आम समस्या में से एक है. ऐसे में आप पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें, इतना ही नहीं अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जिनमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता हो. गर्मियों के मौसम में मिलने वाला खीरा (Cucumber For Summer) एक ऐसा ही सुपरफूड है जो न केवल पानी (Dehydration) की पूर्ति करने बल्कि, गर्मी से भी बचाने में मदद कर सकता है. दरअसल खीरे में पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने का काम कर सकता है. खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंग्नीज, सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं खीरे में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में भी मददगार है, तो देर किस बात की चलिए जानते हैं खीरा खाने से होने वाले फायदे.

खीरा खाने के फायदे- Kheera Khane Ke Fayde:

1. पानी की कमी-

गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी होना एक आम बात है. लेकिन बार-बार शरीर में पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन, पेट दर्द, दस्त, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप अपनी डाइट में खीरे को शामिल कर सकते हैं.  

2. वजन घटाने-

अगर आप गर्मी में वजन को कम करना चाहते हैं, तो खीरे का सेवन आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. आप खीरे को सलाद के रूप में खा सकते हैं. 

0ji7t4q

3. पेट के लिए-

खीरे को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप खीरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि खीरे में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है और पेट संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है. 

4. एनर्जी के लिए-

अगर आप एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो आप खीरे को डाइट में शामिल करें. खीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो फ्री रैडिकल्स से लड़ने और बॉडी को एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.