Herbs For Healthy Digestion: इन चार जड़ी बूटियों का सेवन कर पाचन तंत्र को रख सकते हैं दुरुस्त

Ayurvedic Herbs For Digestion: स्वस्थ और सेहतमंद रखने में पाचन तंत्र अहम भूमिका निभाता है. अगर पाचन तंत्र अच्छा है, तो शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. पाचन खराब होने से पेट दर्द, पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती है.

Herbs For Healthy Digestion: इन चार जड़ी बूटियों का सेवन कर पाचन तंत्र को रख सकते हैं दुरुस्त

Herbs For Healthy Digestion: सौंफ को भोजन पकाने में स्वाद और सुगंध के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • पाचन तंत्र गड़बड़ होने की एक वजह हमारा अनहेल्दी खान-पान भी है.
  • हरी इलाचयी के सेवन से पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है.
  • पेट को हेल्दी रखने में हमारी डाइट काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है.

Ancient Herbs For Modern Digestion: स्वस्थ और सेहतमंद रखने में पाचन तंत्र अहम भूमिका निभाता है. अगर पाचन तंत्र अच्छा है, तो शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. पाचन (Digestive System) खराब होने से पेट दर्द, पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती है. पाचन तंत्र (Herbs For Healthy Digestion)गड़बड़ होने की एक वजह हमारा अनहेल्दी खान-पान भी है. पाचन संबंधी समस्याएं सबसे ज्यादा सर्दियों के मौसम में परेशान करती हैं. इसकी वजह है हमारा खान-पान और फिजिकल एक्टिविटी का कम होना. असल में ठंड के मौसम में हमें फ्राइड और ऑयली चीजें खाना काफी पसंद होती हैं. लेकिन, इतना हैवी खाना सही से पच नहीं पाता जो गैस, एसिडिटी का कारण बनता है. कुछ लोगों में धूम्रपान, शराब का अधिक सेवन करने से भी ये समस्या हो सकती है. पेट को हेल्दी रखने में हमारी डाइट काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. हमारे शरीर में लंबी और छोटी आंत में लाखों बैक्टीरिया पाए जाते हैं. कुछ अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो हमारे पेट के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं. साथ ही पाचन के लिए भी लाभदायक माने जाते हैं. पाचन, पेट गैस, अपच जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. इलायची

छोटी इलायची को हरी इलायची के नाम से भी जाना है. इसे बहुत से व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हरी इलाचयी के सेवन से पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है. पेट गैस, अपच में आप इलायची पाउडर को मिश्री के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

foa4d6o8

ठंड के मौसम में सभी को फ्राइड और ऑयली चीजें खाना काफी पसंद होती हैं.Photo Credit: iStock

2. सौंफ

सौंफ को माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं सौंफ को अचार, कई रेसिपीज में भी इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ खाने से मुंह की बदबू को दूर और पाचन को बेहतर किया जा सकता है. 

3. काली मिर्च

काली मिर्च में पिपराइन नामक कंपाउंड होता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है. काली मिर्च पेट गैस पेट फूलने की समस्या से राहत पहुंचाने का काम कर सकती है.

4. हींग

हींग को कई रेसिपीज में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हींग में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो पेट गैस और अपच से राहत दिला सकते हैं. हींग को गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.