बॉलीवुड से डांस गायब होता जा रहा है : फरहा खान

बॉलीवुड से डांस गायब होता जा रहा है : फरहा खान

फराह खान

नई दिल्ली:

बॉलीवुड की जानी मानी कोरियोग्राफर फरहा खान का मानना है कि इन दिनों फिल्मों में डांस का निर्देशन करने वाले कोरियोग्राफर गानों को अच्छे से कोरियोग्राफ नहीं कर रहे हैं. इसकी वजह से गानों में अच्छा डांस देखने को नहीं मिलता है. डांस की जगह छोटे छोटे बीट पर शॉट्स एडिट किए जाते हैं.

दरअसल गुज़रे ज़माने में किसी भी गाने में कुछ डांस के मूवमेंट होते थे जो पूरी तरह से दिखाए जाते थे मगर अब फ़ास्ट एडिट हो गया है. बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय कोरियोग्राफर में से एक फरहा कहती हैं कि आज के बहुत सारे कोरियोग्राफर को गाना एडिट करना नहीं आता है. वो एक मूवमेंट के 4 अलग-अलग शॉट्स लेते हैं और छोटे-छोटे कट मारकर लगा देते हैं. पहले गाने में स्टार या डांसर का पूरा स्टेप दिखाते थे."

फरहा अब कोरियोग्राफी के कुछ ऐसे ही तरीके सिखाने के लिए जुड़ी हैं ITA इंडियन टेलीविज़न अकादमी के साथ. यहां भारत का पहला कोरियोग्राफी स्कूल खोला गया है. इससे फरहा बतौर डीन जुड़ी हैं. फरहा यहां डांसर को कोरियोग्राफर बनाएंगी.

फरहा ने कहा कि यहां डांसर की कमी नहीं है. एक से बढ़कर एक डांसर हैं मगर उन्हें कोरियोग्राफी नहीं आती और हम कोरियोग्राफी सिखाएंगे. 12 हफ़्तों के इस कोर्स में एक गाने में डांस, लोकेशन, कॉस्ट्यूम, एडिटिंग, लाइट और कैमरे का इस्तेमाल सिखाएंगे."


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com