यह ख़बर 14 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आसमान छू रहे हैं बॉलीवुड स्टार्स के मेहनताने...

खास बातें

  • इमरान जैसे कदरन नए हीरो को 11 करोड़ रुपये का मेहनताना मिलना हैरान करता है, लेकिन अगर खान सुपरस्टारों के 25-30 करोड़ से तुलना की जाए, तो यह कहीं नहीं ठहरता...
मुंबई:

जिस तरह आसमान में मौजूद सितारे बेहद ऊंचाई पर रहते हैं, उसी तरह हमारे बॉलीवुड के सितारों के मेहनतानों की ऊंचाइयां भी देखने लायक है, परन्तु सवाल सिर्फ इतना खड़ा होता है कि गगनचुम्बी मेहनतानों के इन दावों में कितनी सच्चाई है।

बॉलीवुड में ताजातरीन चर्चाओं में मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान के भांजे इमरान खान का नाम जोर-शोर से लिया जा रहा है, और बताया जाता है कि इमरान ने 'वन्स अपॉन अ टाइम इन मुम्बई' के सीक्वेल में काम करने के लिए 11 करोड़ रुपये का मेहनताना मांगा था, जो मान लिया गया। इमरान इस फिल्म में एक गैंगस्टर की भूमिका में हैं, और सोनाक्षी सिन्हा उनकी हीरोइन बताई जा रही हैं। 'जाने तू या जाने न' जैसी हिट फिल्म से बॉलीवुड में एन्ट्री करने वाले इमरान ने हालांकि कुछ फ्लॉप फिल्में भी दी थीं, लेकिन 'डेल्ही बैली' के हिट हो जाने के बाद उनका ग्राफ फिर आसमान की ऊंचाई छूने लगा।

इमरान जैसे कदरन नए हीरो द्वारा 11 करोड़ रुपये का मेहनताना मांगा जाना बेहद हैरान ज़रूर करता है, लेकिन अगर खान सुपरस्टारों के मेहनताने से इसकी तुलना की जाए, तो यह कहीं नहीं ठहरते। सूत्रों के मुताबिक तीनों खान सुपरस्टार आमिर, सलमान और शाहरुख अपनी हर फिल्म के लिए अब 25 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा वसूल करते हैं। यही नहीं, इसके अलावा इन तीनों के बारे में कहा जाता है कि ये फिल्म के मुनाफे में भी 30 से 50 प्रतिशत के हिस्सेदार होते हैं।

जहां एक तरफ 'वॉन्टेड', 'दबंग', 'रेडी' और 'बॉडीगार्ड' जैसी सुपरहिट फिल्मों के बाद सलमान की फीस 30 करोड़ बताई जाती है, वहीं, 'तारे ज़मीन पर', 'गजनी' और 'थ्री इडियट्स' जैसी मेगाहिट फिल्में देने वाले आमिर का मेहनताना इतना ज़्यादा बढ़ चुका है कि वह मुंहमांगी कीमत मांगकर निर्माताओं को शर्मिन्दा करने की जगह खुद ही फिल्म के सह-निर्माता, यानि को-प्रोड्यूसर बन जाते हैं। ऐसा ही आमिर ने अपनी अगली फिल्म 'तलाश' में किया है। इन दोनों के अलावा, चूंकि शाहरुख खान की 'रा.वन' ने भी अपना पैसा तो वसूल कर ही लिया था, सो, यश चोपड़ा जैसे धुरंधर निर्माता की अगली फिल्म से रोमांटिक हीरो के रूप में वापसी कर रहे 'किंग ऑफ रोमांस' शाहरुख भी अपनी जबर्दस्त डिमांड बनाए रखने में कामयाब रहे हैं।

वैसे आज हमारी इंडस्ट्री में खान ही नहीं, दो और भी सुपरस्टार हैं, जो खुद को बॉक्स ऑफिस पर बेहद भरोसेमंद खिलाड़ी साबित करते रहे हैं, और आसमान-छूता मेहनताना हासिल कर रहे हैं। इनमें पहले नंबर पर हैं, 'खिलाड़ी कुमार' यानि अक्षय कुमार, जिनके मूंछों पर ताव देने के स्टाइल और शानदार एक्शन ने 'राउडी राठौड़' की कमाई को 100 करोड़ के आंकड़े के पार पहुंचा दिया। अक्षय हाल ही में इससे पहले 'हाउसफुल - 2' जैसी हिट फिल्म भी दे चुके हैं, इसलिए अब चर्चा है कि उन्होंने अपनी अगली फिल्म 'वन्स अपॉन अ टाइम इन मुम्बई' के सीक्वेल में काम करने के लिए 27 करोड़ की फीस वसूल की है। यही नहीं, 'खिलाड़ी कुमार' काफी लम्बे समय से फिल्मों के मुनाफे में हिस्सेदारी करते हुए फिल्मों का निर्माण भी करते आ रहे हैं, जिसकी हालिया मिसालों में 'खट्टा मीठा', 'एक्शन रीप्ले' और 'राउडी राठौड़' शामिल हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दूसरी ओर, कुछ ऐसी ही स्थिति अजय देवगन की भी है, जो न सिर्फ को-प्रोड्यूसर के रूप में 'बोल बच्चन' और 'सन ऑफ सरदार' जैसी फिल्मों के मुनाफे में हिस्सेदारी ले रहे हैं, बल्कि सूत्रों के मुताबिक ब्लॉकबस्टर फिल्म 'सिंघम' के बाद उन्होंने अपना मेहनताना भी बढ़ाकर 18 करोड़ रुपये कर दिया है। चर्चा गर्म है कि अजय ने मेहनताने के तौर पर यह लम्बी-चौड़ी रकम निर्माता वाशु भगनानी की अगली फिल्म के लिए मांगी है, जो जितेन्द्र-श्रीदेवी की हिट फिल्म 'हिम्मतवाला' का रीमेक होगी।