"भिंडरावाले 2.0" कहलाने वाले पंजाब के कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह के बारे में 5 प्रमुख बातें

अमृतपाल सिंह "वारिस पंजाब दे" का प्रमुख है, यह एक कट्टरपंथी संगठन है जो कि अभिनेता और सामाजिक कार्यकर्ता दीप सिद्धू ने शुरू किया था

कट्टरपंथी उपदेशक और अलगाववादी अमृतपाल सिंह को पंजाब पुलिस गिरफ्तार करने की कोशिश कर रही है.

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार करने की कोशिश कर रही है. वह एक कट्टरपंथी उपदेशक और अलगाववादी है. वह पिछले महीने अपने प्रमुख सहयोगी की गिरफ्तारी के खिलाफ बड़े पैमाने पर हुए विरोध के केंद्र में था. उसके समर्थक उसे "भिंडरावाले 2.0" कहते हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. कट्टरपंथी अलगाववादी नेता पिछले कुछ वर्षों से पंजाब में सक्रिय है. वह अक्सर अपने सशस्त्र समर्थकों के सुरक्षा घेरे में देखा जाता है.

  2. अमृतपाल सिंह "वारिस पंजाब दे" का प्रमुख है. यह एक कट्टरपंथी संगठन है जिसे अभिनेता और कार्यकर्ता दीप सिद्धू ने शुरू किया था. दीप सिद्धू की पिछले साल फरवरी में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी.

  3. अमृतपाल सिंह पहले अपने परिवार के ट्रांसपोर्ट व्यवसाय में काम करता था. उसे इस संगठन का प्रमुख बनाया गया. इसे दीप सिद्धू ने कथित रूप से "पंजाब के अधिकारों की रक्षा करने और सामाजिक मुद्दों को उठाने के लिए" बनाया था.

  4. अमृतपाल खालिस्तान अलगाववादी और आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाला का अनुयायी होने का दावा करता है. उसने पिछले कुछ महीनों में विवादित भाषण दिए हैं.

  5. अमृतपाल सिंह ने ब्रिटेन में रहने वाली एक अनिवासी भारतीय किरणदीप कौर से शादी की है. वह हथियारबंद लोगों के साथ घूमता है और उसके कुछ समर्थक उसे "भिंडरावाले 2.0" कहते हैं.