नोटबंदी पर हंगामा, राहुल ने फिर कहा- बोलना चाहते हैं, बीजेपी बोली- उन्हें किसने रोका है, 10 बातें

नोटबंदी पर हंगामा, राहुल ने फिर कहा- बोलना चाहते हैं, बीजेपी बोली- उन्हें किसने रोका है,  10 बातें

राहुल गांधी ने गुरुवार को पीएम मोदी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया

नई दिल्ली: सरकार के नोटबंदी के फैसले के खिलाफ विपक्ष की 15 पार्टियों के नेता शुक्रवार को एक मार्च निकालेंगे, जिसमें वे राष्ट्रपति भवन तक जाएंगे और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात कर उन्हें इस बाबत जानकारी देंगे कि किस तरह अचानक हुए इस फैसले से आम लोग परेशान हैं. पीएम मोदी ने संसद में चल रहे हंगामे और इस मामले में रणनीति को लेकर मंत्रियों से मुलाकात की.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इन 15 पार्टियों में जिन्होंने राष्ट्रपति से मिलने का समय मांगा है उनमें कांग्रेस, ममता बनर्जी, तृणमूल कांग्रेस और लेफ्ट पार्टी शामिल हैं.

  2. शुक्रवार को इस शीतकालीन सत्र का आखिरी दिन है. इससे पूर्व शीतकालीन सत्र में एक भी दिन अच्छे से काम नहीं हो पाया क्योंकि पूरे सत्र में नोटबंदी को लेकर विरोध होता रहा.

  3. आज भी नोटबंदी पर सरकार और विपक्ष के बीच टकराव खत्म होता नहीं नज़र आया. लोकसभा में नोटबंदी पर हुए हंगामे के चलते कार्यवाही को दिनभर के लिए स्थगित करना पड़ा, वहीं राज्यसभा को भी हंगामे के चलते स्थगित करना पड़ा.

  4. राहुल गांधी ने आज फिर कहा कि वे बोलना चाहते हैं. इस पर संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हमने उन्हें नहीं रोका है. वे बोलेंगे तो कांग्रेस ही डोलेगी और कुछ नहीं होगा.

  5. नकवी ने कहा कि सरकार अगस्ता वेस्टलैंड मामले पर भी चर्चा चाहती है. दो साल पहले राहुल गांधी ने कहा था कि ललित मोदी मुद्दे पर बोलूंगा तो तूफान आ जाएगा. भूचाल तो कांग्रेस में आया. भ्रष्टाचार के खिलाफ पीएम मोदी ने जो लड़ाई शुरू की है लोग उसके साथ हैं.

  6. राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद गुलाम नबी आजाद ने आरोप लगाया कि देश में ऐसा पहली बार हो रहा है कि सत्ता पक्ष संसद नहीं चलने दे रहा.

  7. गुरुवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर व्यक्तिगत भ्रष्टाचार का आरोप लगाया. यही नहीं यह भी साफ कर दिया कि विपक्ष बिना किसी शर्त के सदन में चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन सरकार चर्चा से भाग रही है. बीजेपी ने इस आरोप को साल का सबसे बड़ा मजाक करार दिया.

  8. वहीं राहुल गांधी ने पीएम पर जो भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं उस पर अभी इसका खुलासा नहीं किया है कि भ्रष्टाचार का आरोप किस मामले को लेकर है. बीजेपी राहुल की इस बात को हवा में बता रही है.

  9. लगातार हंगामे के बीच बुधवार को  भी लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई. उधर सरकार ने कहा, पीएम मोदी नोटबंदी के मुद्दे पर बहस में बोलने को तैयार थे. लेकिन जैसे ही वह सदन में बैठे, उसके कुछ ही मिनट बाद नारों के बीच कार्यवाही स्‍थगित कर दी गई थी.

  10. दोनों ही पक्ष एकदूसरे पर नोटबंदी के विषय पर बहस से भागने का आरोप लगा रहे हैं. बीजेपी के प्रवक्‍ता जीवीएल नरसिम्‍हा राव ने कहा, 'राहुल गांधी खुद का ही मजाक बना रहे हैं और उनकी पार्टी संसद नहीं चलने दे रही.