हिमाचल CM की रेस में सुखविंदर सुक्खू ने शाही परिवार को हराया, राहुल गांधी की मौजूदगी में आज लेंगे शपथ: 10 बड़ी बातें

कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू आज हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. शिमला में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सुक्खू को विधायक दल का नेता चुना गया.

हिमाचल CM की रेस में सुखविंदर सुक्खू ने शाही परिवार को हराया, राहुल गांधी की मौजूदगी में आज लेंगे शपथ: 10 बड़ी बातें

सुखविंदर सिंह का शपथ ग्रहण समारोह आज

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू आज हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. शिमला में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सुक्खू को विधायक दल का नेता चुना गया.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. हिमाचल प्रदेश में सीएम पद के नाम को लेकर जो खींचतान चल रही थी, अब वो खत्म हो गई है. 58 वर्षीय सुखविंदर सिंह सुक्खू को पार्टी ने हिमाचल का नया सीएम चुन लिया है.

  2. सुखविंदर सिंह सुक्खू आज हिमाचल के सीएम पद की शपथ लेंगे. उनके शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस नेता राहुल गांधी एवं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शामिल होंगे. शपथ ग्रहण समारोह शिमला में होगा.

  3. हिमाचल में राज्य के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को सीएम बनाने की मांग जोर पकड़ रही थी. प्रतिभा सिंह ने कहा था कि कांग्रेस ने वीरभद्र सिंह के नाम पर चुनाव लड़ा और जीता, ऐसे में उनके परिवार को दरकिनार नहीं किया जा सकता है.

  4. सीएम पद के लिए प्रतिभा सिंह की दावेदारी पर कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने कहा, उन्हें पार्टी के नवनिर्वाचित 40 विधायकों का समर्थन प्राप्त नहीं है और इससे उनकी संभावनाएं प्रभावित हुईं.

  5. सुक्खू का चयन करने पर प्रतिभा सिंह ने आलाकमान का फैसला स्वीकार कर लिया है. विधायकों ने पहले कांग्रेस आलाकमान से विधायक दल के नेता का चयन करने के लिए कहा था, जो मुख्यमंत्री भी होगा.

  6. पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी नेता राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले सुक्खू के छह बार के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के साथ अच्छे कामकाजी संबंध नहीं थे, जिनका पिछले साल निधन हो गया था.

  7. चार बार के विधायक सुक्खू एक बस ड्राइवर के बेटे हैं और उन्होंने शिमला में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के परिसर से अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया. इसके बाद उनका राजनैतिक करियर आगे बढ़ता चला गया.

  8. उनकी साधारण पारिवारिक पृष्ठभूमि ने उन्हें एक स्व-निर्मित नेता की छवि बनाने में मदद की, जिन्होंने चार दशकों तक पार्टी के हर स्तर पर काम किया. जबकि वीरभद्र की छवि ठीक इसके उलट थी.

  9. सुक्खू को टीम राहुल का सदस्य माना जाता है. कार्यकर्ता से नेता बने नेता की पसंद भी कांग्रेस द्वारा ऐसे समय में उपयुक्त संदेश है जब राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' एक प्रमुख विषय के रूप में जमीनी स्तर पर काम कर रही है.

  10. मुख्यमंत्री पद के दावेदार और वीरभद्र सिंह के करीबी मुकेश अग्निहोत्री को कांग्रेस ने संतुलन बनाने के लिए उपमुख्यमंत्री पद के लिए चुना है.