"सोशल मीडिया बांटनेवाला है..." 'पठान' पर मचे बवाल पर शाहरुख खान के बयान की 10 बातें

शाहरुख खान ने अपनी अपकमिंग फिल्म 'पठान' पर हो रही कंट्रोवर्सी के बीच गुरुवार को 28वें कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में शिरकत की. इवेंट में किंग खान ने सोशल मीडिया पर 'पठान' को लेकर की जा रही ट्रोलिंग पर अपनी राय रखी. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया विभाजनकारी और विनाशकारी बनता जा रहा है.' इसके अलावा शाहरुख खान ने जाते-जाते 'पठान' का प्रमोशन भी किया. 

नई दिल्ली: शाहरुख खान ने अपनी अपकमिंग फिल्म 'पठान' पर हो रही कंट्रोवर्सी के बीच गुरुवार को 28वें कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में शिरकत की. इवेंट में किंग खान ने सोशल मीडिया पर 'पठान' को लेकर की जा रही ट्रोलिंग पर अपनी राय रखी. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया विभाजनकारी और विनाशकारी बनता जा रहा है.' इसके अलावा शाहरुख खान ने जाते-जाते 'पठान' का प्रमोशन भी किया. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. मॉर्डन जमाने और सोशल मीडिया पर बात करते हुए शाहरुख खान ने कहा, आज के वक्त में सोशल मीडिया द्वारा एक कलेक्टिव नरेटिव दिया जाता है. मैंने कहीं पढ़ा था, निगेटिविटी सोशल मीडिया के यूज को बढ़ाती है. इसके अलावा इसकी कमर्शियल वैल्यू भी बढ़ती है. 

  2. शाहरुख खान ने कहा कि सोशल मीडिया को अक्सर देखने की एक निश्चित संकीर्णता द्वारा दिया जाता है, जो मानव स्वभाव को उसके निम्नतम स्वभाव तक सीमित करता है.

  3. उन्होंने कहा कि इस तरह की कहानियां हमें भटकाने और बांटने का काम करती है. सिनेमा इंसान के बर्ताव को दिखाता है, जिससे मानव जिससे मानव भाईचारा और सहानुभूति आती है.  

  4. एक्टर ने कहा कि कुछ दिनों से हम लोग यहां पर नहीं आए हैं. आप लोगों से मिलना नहीं हो पाया है. पर अब दुनिया नॉर्मल हो गई है.  हम सब खुश हैं. मैं सबसे ज्यादा खुश हूं. ये बात मुझे बताने में बिल्कुल अपात्ति नहीं है कि दुनिया चाहें कुछ भी कर ले. मैं और आप लोग जितने भी पॉजिटिव लोग हैं. सब जिंदा हैं.' 

  5. शाहरुख खान ने कहा कि सिनेमा की दुनिया में दुनिया से मिलना आज की पुकार है, सिर्फ मिलना ही नहीं, बल्कि एक दूसरे को बेहतर ढंग से समझने के लिए विभिन्न संस्कृति, रंग, जाति और धर्म के लोगों के लिए एक मीडियम के तौर पर सिनेमा की शक्ति का इस्तेमाल होना चाहिए.

  6. उन्होंने कहा कि स्थायी मुद्रित कार्य या पारंपरिक रंगमंच के विभिन्न रूप सदियों से दुनिया भर में प्रचलित हैं. सिनेमा, या वास्तव में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अभिव्यक्ति का आगमन, अब मानव अनुभव और भावनाओं की अग्रणी अभिव्यक्ति बन गया है.

  7. शाहरुख ने कहा कि आइए एक साथ मिलकर हम सिनेमा के माध्यम से आने वाली सभी पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया का निर्माण करें.

  8. उन्होंने कहा कि आइए KIFF [कोलकाता फिल्म फेस्टिवल] और कोलकाता को एक नई और अधिक समावेशी दुनिया की यात्रा शुरू करने का स्थान बनने दें.

  9. शाहरुख, दीपिका और जॉन अब्राहम स्टारर फिल्म पठान 25 जनवरी को रिलीज होगी. शाहरुख ने पठान के लिए 100 करोड़ रुपए की फीस चार्ज की है, जो कि दोनों एक्टर्स से कई गुना ज्यादा है. वहीं, दीपिका ने 15 करोड़ चार्ज किए हैं.

  10. शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण फीचर्ड गाने 'बेशर्म रंग' को लेकर सोशल मीडिया पर बवाल मचा है. रिलीज के दो दिन में इसे 3 करोड़ 20 लाख व्यूज मिल चुके हैं. गाने में दीपिका पादुकोण का ग्लैमरस अवतार देखने को मिला है.