IMD Rain Alert: दिल्ली-NCR में दो दिन से झमाझम, मुंबई में येलो अलर्ट; इन पंद्रह राज्यों में बारिश का अनुमान

Weather update today: पिछले दो दिन से दिल्ली- मुंबई (Delhi- Mumbai), राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बारिश (Rain) होने से मौसम सुहाना हो गया है. दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश और राजस्थान के शहरों का तापमान (Temperature) घट गया है. दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार रात से बारिश हो रही और सड़कों पर पानी भर गया है.

नई दिल्ली: Weather update today: पिछले दो दिन से दिल्ली- मुंबई (Delhi- Mumbai), राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बारिश (Rain) होने से मौसम सुहाना हो गया है. दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश और राजस्थान के शहरों का तापमान (Temperature) घट गया है. दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार रात से बारिश हो रही और सड़कों पर पानी भर गया है. कुछ ऐसा ही हाल मुंबई का भी है, जहां पिछले दो दिन से भारी बारिश जारी है और इसकी वजह से सड़कों और गलियों में घुटनों तक पानी भर आया है.भारी बारिश से यूपी और बिहार भी सराबोर हो चुका है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. मौसम विभाग ने ताजा बुलेटिन में बताया है कि जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान के बीच ऊपरी क्षोभमंडल में पश्चिमी विक्षोभ का एक केंद्र बना हुआ है, जिसकी वजह से पश्चिमोत्तर भारत समेत कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है. IMD के मुताबिक गुजरात के ऊपर एक चक्रवातीय दवाब की स्थिति भी बनी हुई है जो अगले तीन दिनों में मध्य भारत की ओर बढ़ सकता है. इसके अलावा एक अलग चक्रवात का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में भी बना हुआ है. इस वजह से पूर्वोत्तर राज्यों और बिहार-बंगाल में भी बारिश का अनुमान है.

  2. मौसम विभाग ने बताया कि आज नौ अक्टूबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा  हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और गुजरात में भारी बारिश होने का अनुमान है.

  3. दिल्ली, उत्तर प्रदेश के नौएडा, मथुरा, उत्तराखंड के टनकपुर पिथौरागढ़, राजस्थान के उदयपुर समेत कई राज्यों में  शनिवार रात से आज रविवार सुबह तक बारिश हुई. इसके बाद यहां का तापमान तेजी से गिर गया.

  4. दिल्ली में हो रही लगातार बारिश के चलते शनिवार को वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ और यह 'अच्छी' श्रेणी में आ गई इसके अलावा तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में जलभराव और ट्रैफिक जाम की समस्या के कारण लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा.

  5. दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस रहा. आईएमडी ने रविवार को शहर के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है.

  6. दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक शाम 5:30 बजे समाप्त होने वाले नौ घंटे की अवधि में 30.1 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने रविवार को और अधिक बारिश होने की संभावना जताई है.

  7. वहीं राजस्थान के पाली और चित्तौड़गढ़ जिले में शनिवार को आकाशीय बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई और सात अन्य लोग झुलस गए हैं. खेत में काम करने के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से तीन महिलाओं और एक पुरुष की मौत हुई है. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है.

  8. राजस्थान के लगभग सभी स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, जबकि करौली, धौलपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, झालावाड़, बारां, सवाई माधोपुर और कोटा जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश व एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज की गई है.राज्य के पश्चिमी भाग के बीकानेर और जोधपुर संभाग में आगामी दो तीन दिनों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी और कहीं-कहीं छिटपुट और कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

  9. वहीं मुंबई में हुई भारी बारिश के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शहर और आसपास के जिलों ठाणे, पालघर और कोंकण में अगले दो दिनों के लिए ‘येलो अलर्ट' जारी किया है.लोगों को भारी बारिश के दौरान नदियों-नालों से दूर रहने की हिदायत दी गई है.

  10. विक्रोली जैसे पूर्वी उपनगरों में चार घंटे की अवधि के भीतर 35 मिलीमीटर तक बारिश हुई. शहर में कहीं भी बड़े जल-जमाव की कोई सूचना नहीं मिली. वहीं बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन (बेस्ट) और रेलवे की सार्वजनिक परिवहन सेवाएं भारी बारिश के बीच अप्रभावित रहीं.