Hapur Factory Blast : आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, गिरफ्तारी के लिए 3 टीम गठित: 10 बड़ी बातें

उत्तर प्रदेश के हापुड़ (Hapur) में केमिकल फैक्ट्री (Chemical Factory) में स्टीम ब्वॉयलर फटने से आग लग गई, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई है. अब इस मामले में पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने की कवायद तेज कर दी है. फैक्ट्री में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की आड़ में अवैध पटाखे बनाने का काम चल रहा था. पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने के लिए 3 टीम गठित की हैं.

Hapur Factory Blast : आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, गिरफ्तारी के लिए 3 टीम गठित: 10 बड़ी बातें

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की आड़ में अवैध पटाखे बनाने का काम चल रहा था.

हापुड़: उत्तर प्रदेश के हापुड़ (Hapur) में केमिकल फैक्ट्री (Chemical Factory) में स्टीम ब्वॉयलर फटने से आग लग गई, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई है. अब इस मामले में पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने की कवायद तेज कर दी है. फैक्ट्री में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की आड़ में अवैध पटाखे बनाने का काम चल रहा था. पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने के लिए 3 टीम गठित की हैं.

घटना से जुड़ी बड़ी बातें

  1. यूपी के हापुड़ में अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए धमाके में 12 लोगों की मौत हुई. अब इस मामले में पुलिस ने फैक्ट्री मालिक के ठिकानों पर दबिश दी है. आरोपी फैक्ट्री मालिक की गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने तीन टीमें गठित की है.

  2. फैक्ट्री मालिक मेरठ निवासी दिलशाद और किराएदार हापुड़ निवासी वसीम के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. दरअसल फैक्ट्री में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की आड़ में अवैध पटाखे बनाने का काम चल रहा था.

  3. हापुड़ (Hapur) में केमिकल फैक्ट्री (Chemical Factory) में स्टीम ब्वॉयलर फटने से आग लग गई, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई है. जिले के धौलाना थाना क्षेत्र के औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार को एक केमिकल फैक्टरी में बॉयलर फटने से ये हादसा पेश आया. 

  4. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, धमाका इतना तेज और खतरनाक था कि आसपास की कई फैक्टरियों की छतें तक उड़ गईं. पुलिस प्रशासन और दमकल विभाग ने मौके पर पहुंच कर राहत कार्य शुरू किया और कई लोगों को वहां से सुरक्षित निकाला. 

  5. पुलिस के अनुसार, हापुड़ के थाना धौलाना क्षेत्र के UPSIDC (औद्योगिक क्षेत्र) में शनिवार को सीएनजी पंप के पीछे कृष्णा ऑर्गेनिक कंपनी में बॉयलर फट गया, जिससे वहां आग लग गई. मेरठ जोन के पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने इन के बारे में पुष्टि की है. वहीं 20 से अधिक घायलों का उपचार कराया जा रहा है.

  6. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने जनपद हापुड़ में बॉयलर फटने से लगी आग में हुई मजदूरों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. 

  7. मुख्यमंत्री ने आलाधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने के लिए भी निर्देश दिए थे है. साथ ही मामले की जांच के निर्देश भी जारी किए गए हैं.

  8. मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में घायल हुए लोगों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने ब्वॉयलर फटने के मामले की विशेषज्ञों से जांच कराने के निर्देश दिये हैं. 

  9. इसी तरह का धमका पिछले साल अगस्त महीने में गाजियाबाद स्थित कवि नगर की केमिकल फैक्ट्री में हुआ था. जिसके बाद चारों ओर आग फैल गई थी और रुक- रुक कर थोड़ी देर में धमाके हो रहे थे. 

  10. आग पर काबू पाने के लिए मौके पर आठ गाड़ियां पहुंची थीं, जिममें से चार गाड़ियां भी भयकंर आग की चपेट में आ गई.