रोजगार मेले में PM मोदी ने बांटे 71 हजार नियुक्ति पत्र, अपने संबोधन के दौरान कही ये 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भर्ती अभियान ‘रोजगार मेला’ के तहत करीब 71,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे हैं. प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ये नियुक्ति पत्र सौंपते हुए युवाओं को संबोधित भी किया.

रोजगार मेले में PM मोदी ने बांटे 71 हजार नियुक्ति पत्र, अपने संबोधन के दौरान कही ये 10 बड़ी बातें

आज भारत दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था: PM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भर्ती अभियान ‘रोजगार मेला’ के तहत करीब 71,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे हैं. प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ये नियुक्ति पत्र सौंपते हुए युवाओं को संबोधित भी किया.

संबोधन के दौरान PM ने कही ये बड़ी बातें-

  1. प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए युवाओं को संबोधित करते हुए कहा, आप सभी को बधाई हो, NDA और भाजपा शासित राज्यों में सरकारी नौकरी देने की प्रक्रिया तेज़ गति से चल रही है.

  2.  इस दौरान पीएम ने कहा कि आज का नया भारत जिस नई नीति और रणनीति पर चल रहा है. उसने देश में नई संभावनाओं और अवसरों के द्वार खोल दिए हैं.

  3. पीएम ने कहा कि रोज़गार के नए अवसर बन रहे हैं. नए सेक्टर में रोज़गार पैदा हो रहा है. भारत में खिलौना उद्योग का विस्तार हुआ है.

  4. पीएम ने आगे कहा कि हमने आयात होने वाले खिलौने के लिए क्वालिटी पैरामीटर तय किए और अपनी स्वदेशी इंडस्ट्री को बढ़ावा देना शुरू किया. 3-4 वर्ष में ही टॉय इंडस्ट्री का कायाकल्प हो गया और रोजगार के अनेकों नए अवसर तैयार हुए.

  5. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने स्टार्टअप का जिक्र भी किया और कहा कि स्टार्टअप को लेकर आज भारत के युवाओं में जबरदस्त उत्साह है. आज आधुनिक सैटेलाइट से लेकर सेमी हाई स्पीड ट्रेन तक भारत में ही निर्मित हो रहे हैं.

  6. उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. पूरी दुनिया कोविड के बाद मंदी से जूझ रही है, ज्यादातर देशों की अर्थव्यवस्था लगातार गिरती जा रही है.

  7. पीएम ने कहा कि आज युवाओं के सामने कई ऐसे सेक्टर खुल गए हैं जो 10 साल पहले युवाओं के सामने उपलब्ध ही नहीं थे. स्टार्टअप का उदहारण हमारे सामने है. 

  8. पीएम ने अपने संबोधिन में एक रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि स्टार्टअप ने 40 लाख से ज्यादा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष जॉब क्रिएट की हैं. इसी प्रकार से ड्रोन सेक्टर भी है. वहीं, बीते 8-9 सालों में देश के स्पोर्ट्स सेक्टर का भी कायाकल्प हो गया है.

  9. 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की सोच और अप्रोच केवल स्वदेशी अपनाने और 'वोकल फॉर लोकल' से कहीं ज्यादा है. ये सीमित दायरे वाला मामला नहीं है. 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' गांव से लेकर शहरों तक, भारत में रोजगार के करोड़ों अवसर पैदा करने वाला अभियान है.

  10. पीएम मोदी ने भारत में हो रहे विकास से नजर आ रहे परिणामों की चर्चा करते हुए कहा, "इंफ्रास्ट्रक्चर का हर प्रोजेक्ट रोजगार और स्वरोजगार में बढ़ोतरी सुनिश्चित कर रहा है. 2014 में भारत में 400 से भी कम मेडिकल कॉलेज थे, जबकि आज 660 मेडिकल कॉलेज हैं.