स्‍पीकर ओम बिरला की पहल पर चार लोकसभा सांसदों का निलंबन वापस, 10 खास बातें

Parliament monsoon session: संसद के मॉनसून सत्र में विभिन्‍न मुद्दों को लेकर कार्यवाही लगातार बाधित हुई है. शिवसेना सांसद संजय राउत की गिरफ्तारी और चार लोकसभा सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर सोमवार को विपक्षी सांसदों ने प्रदर्शन किया. हालांकि बाद में स्‍पीकर ओम बिरला की पहल पर चारों लोकसभा सांसदों का निलंबन वापस ले लिया गया है

नई दिल्‍ली : Parliament monsoon session 2022: Parliament monsoon session: संसद के मॉनसून सत्र में विभिन्‍न मुद्दों को लेकर कार्यवाही लगातार बाधित हुई है. शिवसेना सांसद संजय राउत की गिरफ्तारी और चार लोकसभा सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर सोमवार को विपक्षी सांसदों ने प्रदर्शन किया. हालांकि बाद में स्‍पीकर ओम बिरला की पहल पर चारों लोकसभा सांसदों का निलंबन वापस ले लिया गया है.

घटनाक्रम से जुड़ी 5 खास बातें

  1. लोकसभा से चार निलंबित कांग्रेस सांसदों का निलंबन वापस ले लिया गया है. स्पीकर ने सदस्‍यों को हिदायत देते हुए कहा कि प्लेकार्ड लेकर सदन में न आएं. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सदन में सबकी बात होनी चाहिए. संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि विपक्षी सांसद तख़्तियां लेकर न आएं, उन्‍हें इस बार में आश्‍वासन देना चाहिए. 

  2. इस मामले में, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल रंग लाई. सदन प्रारंभ होने के पहले बिरला ने सभी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई थी. स्पीकर बिरला के कहने के बाद निलंबित सदस्यों को बहाल करने के लिए सरकार प्रस्ताव लेकर आई. स्पीकर बिरला ने कहा, "सदन में हुई घटनाओं से सब आहत हैं. मैं भी आहत हुआ हूं, देश को भी पीड़ा पहुंची है."

  3. उन्‍होंने कहा, "यह संसद देश की सर्वोच्च लोकतांत्रिक संस्था है. यहां की संसदीय परम्परा पर हम सब को गर्व है. चर्चा-संवाद और सकारात्मक बहस से सदन को प्रतिष्ठा मिली है. हमारे पूर्ववर्ती अध्यक्षों और सदस्यों ने मर्यादा और परम्पराओं को निभाया है. इस मर्यादा-शालीनता की रक्षा करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है." 

  4. स्‍पीकर ने कहा, "विषयों पर सहमति-असहमति हो सकती है लेकिन हमें सदन की गरिमा को बनाए रखा है. चर्चा-संवाद, तर्क-वितर्क हो, विषयों पर बात हो. सभी दलों के नेता और सदस्य चाहते हैं कि सदन चले.  सदन चलता है तो मैं सबको पर्याप्त समय और अवसर देता हूं. सदस्य व्यक्तिगत तौर पर भी इसके लिए आग्रह करता हैं.  

  5. लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने कहा, "आजादी के अमृतकाल में हत जनकल्याण के लिए सामूहिक पहल करें. नियम-प्रक्रियाओं की पालन कर इस सर्वोच्च सदन की मर्यादा बनाए रखेंगे.ऐसा देश की जनता हम पर विश्वास रखती है."

  6. इससे पहले, लोकसभा में विपक्षी सदस्‍यों ने चार कांग्रेस सांसदों-मणिकम टैगोर, राम्‍या हरिदास, जोतिमनी और टीएन प्रतापन के निलंबन का विरोध किया. मूल्‍यवृद्धि के मसले पर संसद में नारेबाजी और पोस्‍टर लहराने के कारण इन सांसदों को  शेष सत्र के लिए सस्‍पेंड किया गया है. विपक्षी सांसदों के विरोध प्रदर्शन के कारण लोकसभा की कार्यवाही स्‍थगित करनी पड़ी थी. 

  7. उधर, उच्‍च सदन राज्‍यसभा में शिवसेना के सदस्‍यों ने अपने सांसद और वरिष्‍ठ नेता संजय राउत की गिरफ्तारी का विरोध किया था. कथित भूमि घोटाला मामले में राउत को अरेस्‍ट किया गया है. शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने 'राजनीतिक एजेंडे' के लिए केंद्र सरकार की ओर से जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग के मुद्दे पर चर्चा की मांग की.   

  8. वामदलों के सांसदों ने महात्‍मा गांधी नेशनल रूरल एम्‍पलायमेंट गारंटी स्‍कीम (मनरेगा) योजना के मुद्दे पर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की मूर्ति के सामने प्रदर्शन किया. ये सदस्‍य पोस्‍टर लिए थे और योजना के अंतर्गत मजदूरी बढ़ाने की मांग कर रहे थे.  

  9. संसद में हुए कई विरोध प्रदर्शनों में से एक सत्‍तापक्ष की ओर से भी किया गया. पश्चिम बंगाल से बीजेपी के सांसदों ने गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया. ये सांसद, टीचर भर्ती मामले में कथित अनियमितिताओं को लेकर राज्‍य की सीएम ममता बनर्जी के इस्‍तीफे की मांग कर रहे थे. 

  10. महंगाई के मुद्दे पर लोकसभा में चर्चा हो रही है. उच्‍च सदन यानी राज्‍यसभा में इस मसले पर मंगलवार को चर्चा निर्धारित है.