एमसीडी चुनाव : बीजेपी का धुंआधार चुनाव प्रचार; विपक्षी दलों पर जमकर वार, 10 प्रमुख बातें

एमसीडी चुनाव : बीजेपी का धुंआधार चुनाव प्रचार; विपक्षी दलों पर जमकर वार, 10 प्रमुख बातें

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता पुष्कर सिंह धामी का दिल्ली के मटियाला में रोड शो हुआ.

नई दिल्ली : दिल्‍ली नगर निगम चुनाव (MCD Elections) के लिए प्रचार चरम पर पहुंच चुका है. चुनाव में मौजूद प्रमुख प्रतिद्वंदी बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है. नेताओं की ओर से विरोधियों के लिए तंजों और 'विभिन्‍न विशेषणों' का भी इस्‍तेमाल किया जा रहा है. बीजेपी के ओर से तमाम दिग्गज नेता दिल्ली में चुनाव प्रचार कर रहे हैं. एमसीडी के लिए 4 दिसंबर को वोटिंग होगी और 7 दिसंबर को काउंटिंग की जाएगी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. एमसीडी चुनाव के लिए प्रचार में बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रही है. बुधवार को बीजेपी के 14 वरिष्‍ठ नेताओं ने दिल्‍ली के अलग-अलग इलाकों में विजय संकल्‍प रोड शो किए. बीजेपी शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री भी क्षेत्रों में विजय संकल्‍प रोड शो और प्रचार कर रहे हैं. 

  2. बीजेपी नेता और मध्‍यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने सोमवार को भ्रष्‍टाचार के मसले पर दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि केजरीवाल को राष्‍ट्रीय राजधानी को बदनाम करने और अव्‍यवस्‍था की स्थिति निर्मित करेन के लिए 'धोखा रत्‍न' मिलना चाहिए.

  3. बीजेपी नेता और केंद्रीय आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक संवाददाता सम्मेलन में आज वादा किया कि लोगों को मास्टर प्लान 2041 के तहत भूखंड पर और अधिक निर्माण करने की अनुमति दी जाएगी. एक प्लॉट पर इतनी कवर्ड जगह बनाई जा सकेगी कि फ्लोर एरिया रेशियो लगभग दोगुना होगा. 

  4. हरदीप सिंह पुरी ने राजधानी की कॉलोनियों और रिहायशी इलाकों के कायाकल्प का प्लान सामने रखा. उन्होंने बताया कि जल्द ही केंद्र की योजना के तहत दिल्ली की अवैध कॉलोनियों को रेगुलराइज किया जाएगा. पीएम उदय योजना से दिल्ली के 50 लाख लोगों को फायदा होगा. दिल्ली की आबादी लगातार बढ़ रही है, इसे देखते हुए केंद्र सरकार लगातार गरीबों को घर दे रही है.

  5. हरदीप सिंह पुरी ने आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए दावा किया कि दिल्ली की 299 झुग्गी बस्तियों में पुनर्वास की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार की है, पर दुर्भाग्य से, आज तक कोई काम नहीं किया गया है.

  6. दिल्ली के बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी फ्लैट्स में फ्लोर एरिया रेश्यो यानी FAR को बढ़ाने की वकालत की. मनोज तिवारी ने कहा, 'जब घर छोटा और परिवार बड़ा हो, तो फ्लोर एरिया रेश्यो को बढ़ाने की जरूरत है.' उन्होंने कहा कि 2041 के मॉडल के मुताबिक घर को बड़ा करने में दिक्कत नहीं आएगी. यह केंद्र की बड़ी घोषणा है.

  7. दिल्ली के सभी सात बीजेपी सांसदों ने बुधवार को पदयात्रा निकाली. इस दौरान पूर्वी दिल्ली के बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने आम आदमी पार्टी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जमकर निशाना साधा. गौतम गंभीर ने कहा, 'मुख्यमंत्री नाम लेना बहुत गलत है... अरविंद केजरीवाल तो दिल्ली के प्रचार मंत्री हैं.'

  8. आम आदमी पार्टी के आरोपों पर गौतम गंभीर ने कहा, ''जब दिल्ली डूब रही थी, तब विपश्यना करने मैं नहीं, बल्कि अरविंद केजरीवाल गए थे. जब दिल्ली में पॉल्यूशन की वजह से स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां कर दी गई थीं, तब गुजरात-हिमाचल में मैं चुनाव प्रचार नहीं कर रहा था, सीएम प्रचार करने में जुटे थे.'' 

  9. केंद्रीय मंत्री और वरिष्‍ठ बीजेपी नेता नितिन गडकरी बुधवार को चुनाव प्रचार करने के लिए जंगपुरा पहुंचे. गडकरी ने अपने 10  मिनट के भाषण में एक बार भी अपने विरोधियों पर निशाना नहीं साधा. भाषण में गडकरी ने न तो आम आदमी पार्टी का नाम लिया और न ही अरविंद केजरीवाल का. उन्होंने अपने मंत्रालय की फाइल पढ़कर बनवाई गई सड़कों के नाम और पहुंचने के वक्त का ब्यौरा देकर वोट मांगे.

  10. बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने आज कहा कि पूरा देश जानता है कि केजरीवाल एक ‘‘कट्टर बेईमान'' हैं. भाटिया ने कहा, ‘‘केजरीवाल राजनीतिक मोतियाबिंद से पीड़ित हैं. कक्षाओं के निर्माण में घोटाला या आबकारी घोटाला या सत्येंद्र जैन का जेल में रहते हुए भी मंत्री पद पर बने रहना कोई बड़ी बात नहीं है.'' 

Featured Video Of The Day

असम में बाल विवाह पर ऐक्शन से हंगामा, क्या कार्रवाई को कानूनी रूप से दी जा सकती है चुनौती ?