विज्ञापन

सैफई में मुलायम सिंह के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे कई बड़े राजनीतिक दिग्गज, 10 बड़ी बातें

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन पर राजनीतिक जगत में शोक की लहर है. रविवार सुबह मुलायम सिंह ने संसार को अलविदा कह दिया. उनके बेटे और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने पिता को नेताजी कहकर श्रद्धांजलि दी. सुभाष चन्द्र बोस के बाद भारत के लोगों ने मुलायम सिंह यादव को ही नेताजी की उपाधी दी. 

???? ??? ?????? ???? ?? ????? ??????? ??? ????? ????? ?? ???? ???????? ??????, 10 ???? ?????
नई दिल्ली:

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन पर राजनीतिक जगत में शोक की लहर है. रविवार सुबह मुलायम सिंह ने संसार को अलविदा कह दिया. उनके बेटे और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने पिता को नेताजी कहकर श्रद्धांजलि दी. सुभाष चन्द्र बोस के बाद भारत के लोगों ने मुलायम सिंह यादव को ही नेताजी की उपाधी दी.

  1. मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को सैफई जाएंगे. वहीं जनता दल यूनाइटेड की तरफ से वरिष्ठ नेता केसी त्यागी भी सैफई जाएंगे.
  2. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने मुलायम सिंह के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि वो एक महान समाजवादी नेता थे. वह एक ऐसे नेता थे जो लोहिया, कर्पुरी और जेपी आंदोलन से बाहर आए थे.
  3. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव सैफई में दिवंगत मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार में भाग लेंगे. सीएम राव ने गहरा दुख जताते हुए कहा कि मुलायम सिंह प्रसिद्ध समाजवादी नेताओं राम मनोहर लोहिया और प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी राज नारायण जैसे महान नेताओं की प्रेरणा से राजनीति में आए. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य करने वाले मुलायम ने जीवन भर गरीब और कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए काम किया.
  4. समाजवादी पार्टी के संस्थापक, संरक्षक और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद उनके सम्मान में समाजवादी पार्टी का झण्डा झुका दिया गया है. निधन का समाचार आते ही उनके लाखों प्रशंसक, समाजवादी पार्टी के नेता और कार्यकर्ता शोक में डूब गए.
  5. लखनऊ के 19 विक्रमादित्य मार्ग स्थित समाजवादी पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में शोक विह्वल कार्यकर्ताओं, नेताओं के आने का तांता लग गया. तमाम लोग उनके साथ के अपनी पुरानी यादें दुहराते हुए भावुक हो गए.
  6. मुलायम सिंह यादव का 82 साल की उम्र में आज सुबह 8 से 8:30 बजे के बीच निधन हो गया था. समाजवादी पार्टी ने अखिलेश यादव की ओर से लिखा, मेरे आदरणीय पिता जी और सबके नेता जी नहीं रहे. उनके पार्थिव शरीर को सैफ़ई ले जाया जाएगा और कल दोपहर तीन बजे वहां अंतिम संस्कार होगा.
  7. अखिलेश यादव ने दोपहर 12 बजकर 24 मिनट पर ट्वीट किया, 'मेरे आदरणीय पिताजी और सबके नेताजी नहीं रहे'. इस ट्वीट के साथ अखिलेश यादव ने फोटो भी शेयर किया है, जिसमें मेदांता अस्पताल में मुलायम सिंह यादव के पार्थिव शरीर के सामने भावुक अखिलेश यादव हाथ जोड़े अपने पिता को एकटक निहार रहे हैं.
  8. 22 अगस्त को तबीयत खराब होने के बाद मुलायम सिंह यादव को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती किया गया था. उन्हें चेस्ट इंफेक्शन, यूरिन इंफेक्शन और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत थी. 2 अक्टूबर की रात को उनको ICU में शिफ्ट किया गया था.
  9. नेताजी के नाम से विख्यात यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने समाजवादी पार्टी की स्थापना की थी. वो वर्तमान में लोकसभा में मैनपुरी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे. इससे पहले समाजवादी पार्टी के मुखिया की पत्नी साधना गुप्ता का इसी साल जुलाई में निधन हो गया था.
  10. मुलायम सिंह यादव 1989 में पहली बार यूपी के मुख्यमंत्री बने थे. लेकिन 1991 में जनता दल टूट गया. हालांकि 1993 में उन्होंने फिर यूपी में सरकार बनाई, ये सरकार भी मायावती के साथ टकराव के बीच कार्यकाल पूरा नहीं कर सकी. तीसरी बार वो 2003 में मुख्यमंत्री बने और 2007 तक इस पद पर बनें रहे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसरल्लाह की हत्या से बौखलाया ईरान, UN से तत्काल बैठक बुलाने का किया अनुरोध, जानें 10 बड़े अपडेट
सैफई में मुलायम सिंह के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे कई बड़े राजनीतिक दिग्गज, 10 बड़ी बातें
इलेक्टोरल बॉन्ड मामला:  SBI और EC ने सौंपा ब्यौरा, आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई; देख सकेंगे लाइव स्ट्रीमिंग
Next Article
इलेक्टोरल बॉन्ड मामला: SBI और EC ने सौंपा ब्यौरा, आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई; देख सकेंगे लाइव स्ट्रीमिंग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com