लखीमपुर: पेड़ से लटके मिले दो दलित नाबालिग बहनों के शव, मां ने लगाया रेप का आरोप, 4 पर केस दर्ज

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में दो दलित नाबालिग बहनों के शव पेड़ से लटके हुए मिले. परिवार के अनुसार मोटरसाइकिल पर सवार लोगों ने उनका अपहरण किया था.

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में दो दलित नाबालिग बहनों के शव पेड़ से लटके हुए मिले. मृतक दोनों किशोरियां सगी बहने हैं. उनकी मां ने संवाददाताओं को बताया कि मोटरसाइकिल पर सवार लोगों ने उनका अपहरण किया था. परिवार ने आरोप लगाया कि उनके साथ रेप किया गया है और उनकी हत्या कर दी गई.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. घटना की सूचना मिलने पर तत्काल पुलिस मौके पर पहुंची और घटना के कारणों की जांच में जुट गई है. 

  2. शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है और इस घटना के बाद इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है.

  3. संदिग्ध मौत के इस मामले में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने संज्ञान लिया है. उन्‍होंने बताया कि जांच के लिए अफसरों को लखीमपुर भेजा गया है. पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जा रही है.

  4. इस मामले में यूपी पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है. नाबालिग लड़कियों की मां द्वारा लिखित शिकायत के बाद प्राथमिकी दर्ज की गई.

  5.  नाबालिग लड़कियों की मां ने 1 नामजद, 3 अज्ञात आरोपियों के खिलाफ केस फाइल किया है. जो कि बलात्कार और बाल यौन अपराध कानून की धाराओं के तहत दर्ज हुआ है.

  6. इस घटना के विरोध में स्थानीय ग्रामीणों ने निघासन चौराहे पर रास्ता जाम कर प्रदर्शन किया. पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन और अपर पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और नाराज ग्रामीणों को उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया. इस दौरान एसपी संजीव सुमन की इन लोगों से तीखी बहस  भी हुई.

  7. इस मामले में राजनीति भी तेज हो गई है और विपक्षी दल योगी सरकार को घेरने में लग गए हैं.

  8. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने ट्वीट किया, ‘‘लखीमपुर में दो बहनों की हत्या की घटना दिल दहलाने वाली है. परिजनों का कहना है कि उन लड़कियों का दिनदहाड़े अपहरण किया गया था. रोज अखबारों व टीवी में झूठे विज्ञापन देने से कानून व्यवस्था अच्छी नहीं हो जाती. आखिर उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ जघन्य अपराध क्यों बढ़ते जा रहे हैं? कब जागेगी सरकार?''

  9. अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश सरकार की आलोचना की है और राज्य में महिला सुरक्षा को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर हमला किया है. पार्टी की ओर से ट्वीट कर कहा गया कि योगी सरकार में गुंडे आए दिन मां-बहनों को प्रताड़ित कर रहे हैं, बेहद शर्मनाक, सरकार मामले की जांच करवाए, दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले.

  10. अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा कि निघासन पुलिस थाना क्षेत्र में 2 दलित बहनों को अगवा करने के बाद उनकी हत्या और उसके बाद पुलिस पर पिता का ये आरोप बेहद गंभीर है कि बिना पंचनामा और सहमति के उनका पोस्टमार्टम किया गया. लखीमपुर में किसानों के बाद अब दलितों की हत्या ‘हाथरस की बेटी' हत्याकांड की जघन्य पुनरावृत्ति है.