India vs South Africa : 'खतरनाक खेल' में बदल गया है जोहानिसबर्ग टेस्ट, 10 बड़ी बातें

कल भी पिच और बूंदाबादी की वजह से खेल रोक दिया गया था. सोशल मीडिया पर भी कई जगह लोग खिलाड़ियों को बचकर खेलने की सलाह दी है साथ ही दिवंगत क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की भी याद दिलाई है

India vs South Africa : 'खतरनाक खेल' में बदल गया है जोहानिसबर्ग टेस्ट, 10 बड़ी बातें

India Vs South Africa : 8.3 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी का स्‍कोर एक विकेट खोकर 17 रन है

नई दिल्ली: जोहानिसबर्ग टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के सामने भारत ने 241 रनों का लक्ष्य रखा है. दक्षिण अफ्रीका 8.3 ओवर के बाद एक विकेट खोकर 17 रन बना चुकी है. लेकिन आज सवाल इस बात को लेकर खड़े हो रहा है कि आज मैच शुरू हो पाएगा या नहीं. क्योंकि अब पिच का मिजाज इतना बिगड़ चुका है कि तेज गेंदों को संभाल पाना बहुत मुश्किल हो रहा है और बल्लेबाजों को चोट खाने का खतरा पैदा हो गया है. कल भी पिच और बूंदाबादी की वजह से खेल रोक दिया गया था. सोशल मीडिया पर भी कई जगह लोग खिलाड़ियों को बचकर खेलने की सलाह दी है साथ ही दिवंगत क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की भी याद दिलाई है

10 बड़ी बातें

  1. दूसरी पारी में जब प्रोटियाज़ बल्लेबाज़ी करने उतरे तो पिच और भी खतरनाक बन गयी. पहले डीन एल्गर को पहले  भुवनेश्वर कुमार  की गेंद पर चोट लगी और फिर जसप्रीत बुमराह की ये गेंद उनके हेलमेटे से सीधी टकराई. इसके बाद खेल रोक दिया गया. अंपायर, मैच, रेफरी और कप्तान के बीच बातचीत के बीच बूंदाबांदी से दिन का खेल खत्म हो गया. 

  2. सुनील गावस्कर का मानना रहा कि पिच खतरनाक ज़रूर है लेकिन जिस गेंद पर एल्गर को चोट लगी वो उतनी खतरनाक नहीं थी. गलती एल्गर की थी.

  3. इसके पहले भारतीय बल्लेबाज़ अपनी दूसरी पारी में जब दक्षिण अफ़्रीका पर बढ़त बनाने की कोशिश कर रहे थे तब भी पिच से जुड़ा ख़तरा बार-बार सामने आया. 

  4. पिच के असमान उछाल के कारण बल्लेबाज़ चोटिल हो रहे थे और भारतीय फिज़ियो को कई बार मैदान पर बुलाना पड़ा. 46 रन पर अंजिंक्य रहाणे को कगीसो रबाडा की गेंद जा लगी तो अंपायरों से मैच रोकने पर विचार भी किया.

  5. मैच के दौरान कई गेंदों को खेलना मुमकिन नहीं था. कॉमेंट्री बॉक्स में भी इस पर लगातार सवाल उठ रहे थे.  भारतीय टीम की दूसरी पारी आज तीसरे दिन चाय के बाद 247 रन पर समाप्‍त हुई. 

  6. अजिंक्‍य रहाणे (48), विराट कोहली (41) और भुवनेश्‍वर कुमार (33) ने उपयोगी पारी खेलते हुए टीम को 200 के पार पहुंचाने में अहम योगदान दिया. 

  7. पहली पारी के आधार पर मिली 7 रन की बढ़त को कम करने के बाद मेजबान दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 241 रन का लक्ष्‍य है. 

  8. भारतीय टीम ने पहली पारी में 187 रन बनाए थे जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 194 पर पर सिमट गई थी. 

  9. 8.3  ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी का स्‍कोर एक विकेट खोकर 17 रन है. एडेन मार्कराम (4) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं. डीन एल्‍गर 11 और हाशिम अमला 2 रन बनाकर क्रीज पर हैं. 

  10. केपटाउन में पहला टेस्ट 72 रन से और सेंचुरियन में दूसरा टेस्ट 135 रन से जीतकर मेजबान टीम सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है.