नाबालिग से रेप केस - राम रहीम के समर्थन में जुटे लाखों, सुरक्षा चाकचौबंद, स्टेडियम करवाया गया खाली - 10 बातें

हरियाणा और पंजाब के सभी स्कूल और कॉलेज 24 और 25 अगस्त को बंद रहेंगे.

नाबालिग से रेप केस - राम रहीम के समर्थन में जुटे लाखों, सुरक्षा चाकचौबंद, स्टेडियम करवाया गया खाली - 10 बातें

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के समर्थन में जुटे लोग, सुरक्षा चाकचौबंद- 10 बातें (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को लेकर चल रहे नाबालिग से रेप मामले में 25 अगस्त को पंचकुला सीबीआई कोर्ट का फैसला आना है. इसके चलते दो राज्यों, हरियाणा- पंजाब, को बाकायदा छावनी में तब्दील कर दिया है. लेकिन, फैसले से पहले पंचकुला में डेरा समर्थकों का जमावड़ा लग चुका है.

आइए जानें, इस पूरे मामले से जुड़ी अब तक की 10 खास बातें

  1. सीबीआई कोर्ट द्वारा इस बाबत जो भी फैसला दिया जाएगा, उसके बाद यदि राम रहीम के समर्थक हंगामा करते हैं तो उस स्थिति से निपटने के लिए चंडीगढ़ क्रिकेट स्टेडियम को अस्थायी जेल में तब्दील कर दिया गया है. 

  2. अब तक लाखों डेरा प्रेमी पंचकुला में इकट्ठा हो चुके हैं. फाजिल्का स्थित डेरा में हज़ारों की तादाद में राम रहीम के अनुयायी पहुंच चुके हैं. ये लोग निजी वाहनों से चंडीगढ़ और पंचकूला पहुंच रहे हैं.हालांकि पुलिस के लिए पैदल आते लोगों पर निगरानी बड़ी चुनौती है.

  3. साल 2002 में डेरा मुखी की एक महिला समर्थक ने उस वक्त के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और पंजाब-हरियाणा कोर्ट के जजों को खत लिखकर बाबा पर रेप का आरोप लगाया था. अदालत ने तब CBI जांच के आदेश दिए थे जिसके बाद 2007 में CBI ने डेरा मुखी पर रेप और आपराधिक ज़ोर-ज़बरदस्ती के आरोप लगाए.

  4. इस एक केस की संवेदनशीलता को देखते हुए हरियाणा के पंचकुला, सिरसा, चंडीगढ़ में सुरक्षा चाकचौबंद कर दी गई है. राज्य भर में पुलिस द्वारा नाकाबंदी करके वाहनों की जांच की जा रही है ताकि शांति का माहौल न बिगाड़ा जा सके.

  5. लुधियाना भर की बात करें तो पुलिस ने आठ से अधिक जगहों पर नाकाबंदी करके शहर से आने-जाने वाले सभी रास्तों को सील कर दिया है.

  6. ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से लोगों पर नज़र रखी जा रही है. हर आने-जाने वाले की तलाशी ली जा रही है. पंजाब, हरियाणा के अलावा हिमाचल प्रदेश और यूपी की सीमा को भी सील कर दिया गया है.

  7. हरियाणा और पंजाब के सभी स्कूल और कॉलेज 24 और 25 अगस्त को बंद रहेंगे. अर्धसैनिक बलों की 100 कंपनियां तैनात कर दी गई हैं जबकि 4000 पुलिस के जवान भी इस काम में लगा दिए गए हैं.

  8. बता दें कि बाबा राम रहीम मूल रूप से राजस्थान के श्रीगंगानगर के रहने वाले हैं. उन्होंने 1990 में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख के रूप में डेरे को संभाला. 

  9. यह डेरा 1948 में साह मस्ताना जी ने स्थापित किया था जिसके आज लाखों अनुयायी हैं और पूरे देश में इनके 50 से भी ज्यादा आश्रम हैं. उनके समर्थक 'चमत्कारिक गुरु' मानते हैं.

  10. सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति और डेरा के पूर्व मैनेजर रणजीत सिंह की हत्या के मामले में भी बाबा राम रहीम पर आरोप है.  हत्या और रेप के इन मामलों की जांच सीबीआई कर रही है. राम रहीम अभी तक 5 फिल्में बना चुके हैं और ‘MSG ऑनलाइन गुरुकुल’ उनकी अगली फिल्म है.

वीडियो- पुलिसकर्मी जब मुझे हरियाणा ले गए तो वहां डरावना महौल था- कीकू शारदा