ईद के मौके पर झड़प के बाद जोधपुर में कर्फ्यू, इंटरनेट ठप; 10 बड़ी बातें

राजस्थान के जोधपुर में ईद के मौके पर दो समुदायों के बीच आज हुई झड़प के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया है. जोधपुर में जालौरी गेट इलाके में झंडों को लेकर हुए विवाद के कारण पिछली रात भी झड़प हुई थी. पुलिस हालातों को काबू करने की कोशिश कर रही है.

जयपुर: राजस्थान के जोधपुर में ईद के मौके पर दो समुदायों के बीच आज हुई झड़प के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया है. जोधपुर में जालौरी गेट इलाके में झंडों को लेकर हुए विवाद के कारण पिछली रात भी झड़प हुई थी. पुलिस हालातों को काबू करने की कोशिश कर रही है.

जोधपुर झड़प से जुड़ी बातें

  1. आज पांच जगहों पर पथराव किया गया है. हिंसा की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए बल प्रयोग किया. हालांकि इलाके में अभी भी तनाव बना हुआ है. संवेदनशील परिस्थितियों के मद्देनज़र पुलिस आयुक्तालय ने जोधपुर आयुक्तालय क्षेत्र में दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा लागू की हैं. जोधपुर के दस थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लागू किया गया है. जो कि 4 मई, 2022 की मध्यरात्रि 12.00 बजे तक रहेगा.

  2. अफवाह फैलाने से रोकने के लिए जोधपुर में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है और पुलिस सुरक्षा में ईद की नमाज अदा की गई.

  3. जोधपुर में तीन दिवसीय परशुराम जयंती उत्सव भी चल रहा है और दोनों समुदायों द्वारा धार्मिक झंडे को लेकर ये विवाद हुआ जो कि हिंसा में बदल गया. जानकारी के अनुसार ये विवाद जालौरी गेट इलाके से शुरू हुआ था.

  4. इस विवाद की शुरुआत सोमवार आधी रात के बाद हुई जब अल्पसंख्यक समुदाय के कुछ सदस्य ईद के मौके पर जालौरी गेट के पास एक चौराहे पर धार्मिक झंडे लगा रहे थे. लोगों ने चौराहे में स्थापित स्वतंत्रता सेनानी बालमुकुंद बिस्सा की प्रतिमा पर झंडा लगाया. जिसका हिंदू समुदाय के लोगों ने विरोध किया.

  5. उन्होंने आरोप लगाया कि वहां परशुराम जयंती पर लगाए गए भगवा ध्वज को हटाकर इस्लामी ध्वज लगा दिया, इसको लेकर दोनों समुदाय के लोग आमने सामने आ गए और झड़प हो गई.

  6. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिसकर्मियों ने सोमवार रात आंसू गैस के गोले दागे और लाठियों का भी इस्तेमाल किया. इस दौरान स्थानीय पुलिस चौकी पर भी हमला किया गया. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार मंगलवार तड़के पथराव में कम से कम चार पुलिसकर्मी घायल हो गए.

  7. पुलिस नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने एजेंसी को बताया, "पथराव में चार पुलिसकर्मी घायल हो गए. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया."

  8. राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर के रहने वाले लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. उन्होंने स्थिति पर चर्चा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई. गहलोत ने मंगलवार की सुबह ट्वीट किया, ‘‘जोधपुर के जालौरी गेट के निकट दो गुटों में झड़प से तनाव पैदा होना दुर्भाग्यपूर्ण है. प्रशासन को हर कीमत पर शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं.''

  9. कुछ समय से देश के कई हिस्सों से झड़प की खबरें सामने आ रही है. जिनके कारण पहले ही तनाव का माहौल बना हुआ है. पिछले कुछ हफ्तों में कम से कम पांच राज्यों - दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी इस तरह की झड़पें देखी गई हैं. राम नवमी, हनुमान जयंती और रमजान के दौरान ये हिंसा हुई थी.

  10. बढ़ती हिंसा घटनाओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी और इन घटनाओं को नियंत्रित करने के सरकार के प्रयासों की विपक्ष, नागरिक समाज और कार्यकर्ताओं ने आलोचना की है.