ED तुरंत नोटिस वापस ले, ये गैरकानूनी और राजनीति से प्रेरित : अरविंद केजरीवाल का जवाब

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होना है.

ED तुरंत नोटिस वापस ले, ये गैरकानूनी और राजनीति से प्रेरित : अरविंद केजरीवाल का जवाब

मुख्यमंत्री की संभावित गिरफ्तारी का दावा दिल्ली की मंत्री आतिशी ने भी किया है. (फाइल फोटो)

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होना है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. सीएम अरविंद केजरीवाल ने ईडी को दिए अपने जवाब में कहा है कि उनके खिलाफ BJP के कहने पर भेजा गया है ये नोटिस. ED तुरंत नोटिस वापस ले. उन्होंने कहा कि ये इसलिए भी किया जा रहा है ताकि मैं चुनाव प्रचार न कर सकूं. ED का यह नोटिस पूरी तरह से गैर-कानूनी और राजनीति से प्रेरित है. 

  2. इस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अप्रैल में केजरीवाल से पूछताछ की थी और ये पहली बार है जब उन्हें ईडी ने तलब किया है. 

  3. समन जारी होने के बाद आप के वरिष्ठ नेता और दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा था, " केंद्र सरकार का एक ही मकसद है- किसी भी कीमत पर आम आदमी पार्टी को खत्म करना. इसके लिए वे कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं, जिसमें फर्जीवाड़ा भी शामिल है. विचार अरविंद केजरीवाल को जेल भेजने और आम आदमी पार्टी को नष्ट करने का है." 

  4. मंगलवार को एनडीटीवी के साथ एक स्पेशल इंटरव्यू में, सौरभ ने दावा किया था कि केजरीवाल को केंद्रीय एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किया जाएगा. जब उनसे पूछा गया कि क्या ऐसा होने पर पार्टी के पास प्लान बी तैयार है, तो उन्होंने कहा, "फिलहाल, मुझे नहीं पता और मुझे नहीं लगता कि इस बारे में कोई चर्चा हुई है. केजरीवाल हमारे नेता हैं और हम उनके दिशानिर्देश में काम करेंगे."

  5. मुख्यमंत्री की संभावित गिरफ्तारी का दावा दिल्ली की मंत्री आतिशी ने भी किया है, उन्होंने कहा कि पूछताछ के बाद उन्हें हिरासत में ले लिया जाएगा. उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसा होगा, इसलिए नहीं कि एजेंसी के पास उनके खिलाफ कोई सबूत है, बल्कि इसलिए कि उन्होंने बीजेपी के खिलाफ बोला है. 

  6. AAP भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) का हिस्सा है और ब्लॉक के कई सदस्यों ने समन की निंदा की है और कहा है कि यह उनके रुख का सबूत है कि बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है. 

  7. बुधवार को इस मुद्दे पर बोलते हुए, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा, "अगले साल के चुनाव से पहले, वे (बीजेपी) सभी विपक्षी दलों की आवाज दबाने की कोशिश कर रहे हैं. वे चुनाव से पहले सभी विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार करने की योजना बना रहे हैं. ताकि वे खाली देश में अपने लिए वोट कर सकें. वे एक साजिश रच रहे हैं."

  8. गिरफ्तार होने पर, केजरीवाल शराब नीति मामले में हिरासत में लिए जाने वाले आप के तीसरे वरिष्ठ नेता होंगे. सिसोदिया को फरवरी में गिरफ्तार किया गया था और पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को भी पिछले महीने गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली के मंत्री सत्येन्द्र जैन को भी पिछले साल मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था.

  9. आप के दावों को खारिज करते हुए बीजेपी ने कहा है कि आप अपने "घोटालों, भ्रष्टाचार और कुकर्मों" से खुद को खत्म कर रही है. इसमें यह भी दावा किया गया कि शराब नीति मामले जैसा "बड़ा घोटाला" केजरीवाल की मंजूरी के बिना नहीं हो सकता था. पार्टी ने कहा है कि केंद्रीय एजेंसियां ​​स्वतंत्र रूप से काम कर रही हैं और कानूनी प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है.

  10. सीबीआई का मामला उत्पाद शुल्क नीति तैयार करने में शराब कंपनियों की भागीदारी पर टिका है, जिससे उन्हें 12 प्रतिशत का लाभ होता. इसमें दावा किया गया है कि एक शराब लॉबी ने रिश्वत दी थी. प्रवर्तन निदेशालय रिश्वत की कथित हेराफेरी की जांच कर रहा है.