विज्ञापन

Cyclone Dana Update: 203 ट्रेनें कैंसल, हाई अलर्ट... देखिए कैसे ओडिशा-बंगाल की तरफ बढ़ रहा समंदर का नया दानव 'दाना'

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने 'दाना' चक्रवात के मद्देनजर ओडिशा और पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में कुल 56 टीम तैनात की हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार चक्रवात पहुंचने की प्रक्रिया 24 अक्टूबर की रात से शुरू होकर 25 अक्टूबर की सुबह तक जारी रहेगी.

ओडिशा और पश्चिम बंगाल के प्रभावित जिलों में स्कूल बंद किए गए हैं.

नई दिल्ली:

दाना चक्रवात को लेकर ओडिशा और बंगाल में हाई अलर्ट है. एनडीआरएफ ने 'दाना' चक्रवात से निपटने के लिए ओडिशा में 56 टीमें तैनात की हैं. चक्रवात के आज शाम ओडिशा के तट पर पहुंचने का अनुमान है. ओडिशा सरकार ने तटीय इलाकों से लोगों को निकालने का काम तेज कर दिया है. जानकारी के अनुसार संवेदनशील इलाकों में 288 बचाव दल तैनात किए हैं. इस तूफान का असर पुरी से लेकर पश्चिम बंगाल के तट तक देखने को मिल सकता है.

देखिए कैसे भुवनेश्वर की ओर बढ़ रहा है तूफान 'दाना' 

Latest and Breaking News on NDTV
earth.com

credit-earth.com

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुलेटिन जारी कर तूफान की चेतावनी देते हुए कहा था कि बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य पर बना गहरा दबाव 18 किलोमीटर घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ा और चक्रवाती तूफान ‘दाना' में तब्दील हो गया. इसका असर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई जिलों पर देखने को मिलेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

मौसम कार्यालय ने कहा कि चक्रवात के ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच तट से टकराने की आशंका है, इस दौरान 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. चक्रवात के आने पर दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश होगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार चक्रवात पहुंचने की प्रक्रिया 24 अक्टूबर की रात से शुरू होकर 25 अक्टूबर की सुबह तक जारी रहेगी.

इन जिलों पर पड़ेगा तूफान का असर

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार इस तूफान की चपेट में ओडिशा के 14 जिले आ सकते हैं. अंगुल, पुरी, नयागढ़, खोरधा, कटक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर, क्योंझर, ढेंकनाल, गंजम और मयूरभंज पर तूफान का असर देखने को मिलेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

पश्चिम बंगाल में दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुरा, झाड़ग्राम और हुगली पर चक्रवात का सबसे बुरा प्रभाव देखा जाएगा.

उठाएंगी दो मीटर ऊंची लहरें 

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात के तट पर पहुंचने के दौरान दो मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं. चक्रवात 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तट से टकराएगा. मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान 'दाना' के कारण होने वाली बारिश के मद्देनजर कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

क्या हैं तैयारियां

  1. चक्रवात ‘दाना' के पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने के पूर्वानुमान के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक हाईअलर्ट पर है.

  2. रक्षा मंत्रालय ने कहा, चक्रवात दाना के 24-25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों पर पहुंचने का अनुमान है. इसलिए तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर-पूर्व) ने समुद्र में जान-माल की सुरक्षा के लिए कई एहतियाती कदम उठाए हैं.''
  3. तटरक्षक बल स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और चक्रवात के प्रभाव से उत्पन्न किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी सुनिश्चित करने को लेकर सक्रिय कदम उठाए गए हैं.
  4. बयान में कहा गया है कि तटरक्षक अपनी खास आपदा राहत टीम के साथ हाईअलर्ट पर है, जो सहायता, बचाव और राहत कार्य प्रदान करने के लिए तैयार हैं.
  5. तटरक्षक ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जहाजों, विमानों और रिमोट ऑपरेटिंग स्टेशन को मछुआरों और नाविकों को मौसम की नियमित चेतावनी और सुरक्षा सलाह प्रसारित करने का काम सौंपा है.
  6. बयान में कहा गया है कि ये अलर्ट सभी मछली पकड़ने वाले जहाजों को लगातार भेजे जा रहे हैं, और उनसे तुरंत किनारे पर लौटने और सुरक्षित आश्रय लेने का आग्रह किया जा रहा है.
  7. चक्रवाती तूफान ‘दाना' के मद्देनजर 203 मेल एक्सप्रेस गाड़ियों को रद्द किया गया है.
  8. यह कदम रेल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में उठाया गया.
  9. पूर्वी रेलवे के अधिकारी ने बताया कि सियालदह दक्षिण और हसनाबाद खंड में 150 से ज्यादा ट्रेन रद्द रहेंगी.
  10. चक्रवाती तूफान ‘दाना' के मद्देनजर भुवनेश्वर स्थित बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार शाम से उड़ानों का परिचालन 16 घंटों के लिए निलंबित रहेगा.
  11. ओडिशा सरकार ने चक्रवात के मद्देनजर 23 से 25 अक्टूबर तक सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) डीके सिंह ने स्कूल और जन शिक्षा विभाग को उन 14 जिलों में एहतियात के तौर पर 23 से 25 अक्टूबर तक सभी स्कूल बंद रखने का निर्देश दिया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात, हुई क्या बात, 10 पॉइंट्स में जानें
Cyclone Dana Update: 203 ट्रेनें कैंसल, हाई अलर्ट... देखिए कैसे ओडिशा-बंगाल की तरफ बढ़ रहा समंदर का नया दानव 'दाना'
अगले 5 दिन देश के इन हिस्सों में रहेगा हीट वेव का जोर, 26 अप्रैल को है दूसरे चरण के मतदान
Next Article
अगले 5 दिन देश के इन हिस्सों में रहेगा हीट वेव का जोर, 26 अप्रैल को है दूसरे चरण के मतदान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com