कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव : दिग्विजय सिंह आज करेंगे नामांकन, MP के 12 MLA बनेंगे प्रस्तावक

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव में आज (शुक्रवार, 30 सितंबर) नामांकन का आखिरी दिन है. पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह आज अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगे. गुरुवार को NDTV से दिग्विजय सिंह ने इस बारे में स्थिति साफ की. मध्य प्रदेश कांग्रेस के कुल 12 विधायक उनके नामांकन दाखिल करने के समय उनके लिए प्रस्तावक होंगे. इस पद पर दिग्विजय सिंह का मुकाबला शशि थरूर से है.

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव : दिग्विजय सिंह आज करेंगे नामांकन, MP के 12 MLA बनेंगे प्रस्तावक

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव में आज (शुक्रवार, 30 सितंबर) नामांकन का आखिरी दिन है. पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह आज अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगे. गुरुवार को NDTV से दिग्विजय सिंह ने इस बारे में स्थिति साफ की. मध्य प्रदेश कांग्रेस के कुल 12 विधायक उनके नामांकन दाखिल करने के समय उनके लिए प्रस्तावक होंगे. इस पद पर दिग्विजय सिंह का मुकाबला शशि थरूर से है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा' को छोड़कर दिग्विजय सिंह बुधवार देर रात दिल्ली पहुंचे और पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को नामांकन पत्र हासिल किया. पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के कार्यालय से नामांकन पत्र लेने के बाद दिग्विजय सिंह ने कहा, ‘‘नामांकन पत्र लेने आया हूं. संभवतः शुक्रवार को इसे भरूंगा.''उन्होंने 10 नामांकन फॉर्म लिए.

  2. अब तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश से कांग्रेस के विधायक हिना कावरे, जीतू पटवारी, पीसी शर्मा, लखन सिंह यादव, आलोक चतुर्वेदी, आरिफ मसूद, कांतिलाल भूरिया, रामलाल मालवीय, सुरेंद्र सिंह बघेल, विपिन वानखेड़े, कमलेश्वर पटेल और डॉ गोविंद सिंह, दिग्विजय सिंह के नामांकन के लिए दिल्ली पहुंचेंगे.

  3. प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष एवं कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक गोविंद सिंह दिल्ली जाने के दौरान बातचीत में कहा कि उन्होंने इन विधायकों की सूची मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को भेज दी है.

  4. अशोक गहलोत के रेस से बाहर होने के बाद अब कई और नामों की चर्चा तेज हो गई है. सूत्रों ने संकेत दिया है कि शशि थरूर के बाद कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी पार्टी के "जी -23" समूह के दूसरे ऐसे सदस्य हो सकते हैं जो इस चुनाव में शामिल हो सकते हैं.

  5. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव और राजस्थान के राजनीतिक संकट की पृष्ठभूमि में पार्टी के ‘जी 23' समूह के चार सदस्यों आनंद शर्मा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पृथ्वीराज चव्हाण और मनीष तिवारी ने बृहस्पतिवार को बैठक की. सूत्रों के अनुसार, इन चारों नेताओं की बैठक आनंद शर्मा के आवास पर हुई. सूत्रों ने कहा कि इन नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर चर्चा की.

  6. पिछले दिनों ऐसी चर्चा थी कि मनीष तिवारी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं, हालांकि उनके करीबी सूत्रों का कहना है कि उन्होंने अब तक नामांकन पत्र नहीं लिया है. बैठक के बाद चव्हाण ने कहा, ‘‘अच्छी बात है कि लोकतांत्रिक ढंग से चुनाव हो रहा है. नामों को सामने आने दीजिए. हमने कुछ नामों के बारे में सुना है. जो भी उम्मीदवार सबसे अच्छा होगा, हम उसका समर्थन करेंगे.''

  7. राजस्थान में जारी राजनीतिक संकट के बीच राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कहा कि उन्होंने अपनी भावनाओं एवं फीडबैक से उन्हें अवगत कराया है. साथ ही उन्होंने उम्मीद जतायी कि राज्य के संदर्भ में पार्टी अध्यक्ष सकारात्मक निर्णय लेंगी.

  8. इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी कल सोनिया गांधी से मुलाक़ात की थी. उन्होंने जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक नहीं हो पाने की घटना के लिए सोनिया से माफी मांगी. गहलोत ने यह भी कहा कि वह अब अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे. सोनिया गांधी के आवास ‘10 जनपथ' पर उनसे मुलाकात के बाद गहलोत ने कहा कि उनके मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के बारे में फैसला सोनिया गांधी करेंगी.

  9. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की गई और नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से आरम्भ हुई, जो 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.

  10. कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में आज एक और नाम शामिल हो गया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी अब कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक मल्लिकार्जुन खड़गे आज पद के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं.