आज कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस परीक्षा में बैठेंगे 8 लाख स्टूडेंट्स, इन 10 प्वाइंट से मिलेगी परीक्षा की पूरी जानकारी

CUET 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी CUET 2022 परीक्षा आज, 15 जुलाई से शुरू हो चुकी है.सीयूईटी परीक्षा के पहले फेज में 8 लाख बच्चे भाग ले रहे हैं. इस परीक्षा को इन दस प्वाइंट से समझें-

नई दिल्ली: CUET 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी CUET 2022 परीक्षा आज, 15 जुलाई से शुरू हो चुकी है. इस परीक्षा के जरिए ही 12वीं की परीक्षा पास कर चुके युवाओं को देश के सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा. यह परीक्षा देश के भीतर 500 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों और देश के बाद 10 शहरों में आयोजित की जा रही है. सीयूईटी परीक्षा के पहले फेज में 8 लाख बच्चे भाग ले रहे हैं. इस परीक्षा को इन दस प्वाइंट से समझें-

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट या CUET दो चरणों में आयोजित की जारी है- पहले चरण में परीक्षा का आयोजन 15 जुलाई से हो रहा है. जो 16, 19 और 20 जुलाई तक चलेगी. वहीं दूसरे चरण की परीक्षा 2 अगस्त से शुरू होगी, जो 4-8 और 10 अगस्त तक चलेगी. 

  2.  CUET 2022 परीक्षा के लिए 14.9 लाख बच्चों ने पंजीकरण कराया है. यह देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा है. नीट-यूजी भारत में सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है, इसके लिए औसतन 18 लाख उम्मीदवार पंजीकरण कराते हैं.

  3.  यह परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जा रही है. इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. पेपर के तीन भाग होंगे- पहले भाग (IA और IB) में लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी, दूसरे भाग में मुख्य विषय ज्ञान और तीसरे भाग में सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे. 

  4. यह प्रवेश परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है. सुबह की पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक और शाम की पाली दोपहर 3 से शाम 6.45 बजे तक होगी.

  5. सीयूईटी 2022 परीक्षा के पहले स्लॉट में लगभग 8.1 लाख और दूसरे में 6.80 लाख उम्मीदवार शामिल होंगे. देश के 90 विश्वविद्यालयों में विषयों के 54,555 अद्वितीय संयोजनों के लिए आवेदन किया है.

  6. परीक्षा से पहले कई छात्रों ने सीयूईटी पर चिंता जताई क्योंकि इसमें कम समय में बहुत अधिक परीक्षाएं देने, प्रवेश पत्र में देरी ने भी छात्रों को परेशान किया है.

  7. तमिलनाडु सरकार CUET 2022 परीक्षा के पक्ष में नहीं है और मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसे वापस लेने का आग्रह किया है. उन्होंने दावा किया कि परीक्षा विविध स्कूली शिक्षा को दरकिनार कर देगी और विकासोन्मुखी लंबी-चौड़ी स्कूली शिक्षा को कमजोर कर देगी.

  8. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग या यूजीसी ने मार्च में घोषणा की थी कि 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अब सीयूईटी स्कोर से प्रवेश मिलेगा और कक्षा 12 के अंक अनिवार्य नहीं होंगे, जो उनकी न्यूनतम पात्रता मानदंड तय कर सकते हैं.

  9. यूजीसी प्रमुख जगदीश कुमार ने कहा कि नई प्रणाली के तहत राज्य बोर्डों के छात्रों को कोई नुकसान नहीं होगा और इस परीक्षा से कोचिंग संस्कृति को बढ़ावा नहीं मिलेगी.

  10. शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए CUET-UG के पहले संस्करण में भाग लेने के लिए कुल 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों, 12 राज्य विश्वविद्यालयों, 11 डीम्ड विश्वविद्यालयों और 19 निजी विश्वविद्यालयों ने आवेदन किया है.