B'day Special : तूफानी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की 10 सबसे जुदा बातें

B'day Special : तूफानी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की 10 सबसे जुदा बातें

वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की सलामी जोड़ी ने कई शानदार पारियां खेलीं (फाइल फोटो)

वीरेंद्र सहवाग का आज जन्मदिन है। सहवाग बेखौफ होकर बल्लेबाज़ी करते रहे हैं। उनका कहना है कि वह 5 रन पर खेल रहे हों, या 195 पर, या फिर चाहे 295 पर ही खेल रहे हों, अगर उन्हें लगेगा कि गेंद छक्के के लिए है तो वह छक्का ही लगाएंगे। उन्होंने कई बार ऐसा किया भी।

'वीरू' की 10 खास बातें

  1. वीरेंद्र सहवाग अकेले भारतीय क्रिकेटर हैं जिनके नाम दो तिहरे शतक हैं। उनके अलावा कोई अन्य भारतीय बल्लेबाज तिहरे शतक के जादुई आंकड़े को छू भी नहीं पाया। वर्ल्ड क्रिकेट में 24 खिलाड़ियों के नाम 28 तिहरे शतक हैं, इनमें से दो तिहरे शतक सहवाग के नाम हैं।

  2. सर डॉन ब्रैडमैन और वीरेंद्र  सहवाग सहित सिर्फ 4 खिलाड़ियों के नाम दो-दो तिहरे शतक हैं। ब्रैडमैन और सहवाग के अलावा सिर्फ ब्रायन लारा और क्रिस गेल ही ऐसे क्रिकेटर हैं जिनके नाम 2-2 तिहरे शतक हैं।

  3. 28 मार्च 2004 को सहवाग ने पहली बार मुल्तान टेस्ट में तिहरे शतक की पारी खेली और उन्हें 'मुल्तान का सुल्तान' कहकर पुकारा जाने लगा। 'मुल्तान का सुल्तान' के अलावा उन्हें नजफ़गढ़ का नवाब, द लिटिल तेंदुलकर, नजफ़गढ़ का तेंदुलकर और वीरू जैसे उपनामों से भी पुकारा जाता है।

  4. सहवाग के करियर की सबसे बड़ी पारी 319 रनों की है, जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खुलाफ चेन्नई के एमएस चिदंबरम स्टेडियम में खेली थी। 2008 में सहवाग ने अपनी इस पारी में 42 चौके और 5 छक्के लगाए थे। दिलचस्प बात यह है कि 319 रनों की इस पारी में सहवाग ने सिर्फ 304 गेंदों का सामना किया, यानी 104.93 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। यह क्रिकेट मैदान पर अब तक की सबसे तेज शतकीय पारी है।

  5. अपने एक दशक से लंबे टेस्ट करियर में सहवाग ने 105 टेस्ट मैच खेले और सुपर स्टार बन गए, लेकिन स्टार बनने से पहले वो अपने चेतक स्कूटर से फिरोजशाह कोटला मैदान पर अभ्यास के लिए जाते थे। उनके करीबी बताते हैं कि फिलहाल उनके पास तीन गाड़ियां हैं। ये गाड़ियां हैं: ऑडी क्यू 7, होन्डा एकॉर्ड और हुन्डाइ एसेन्ट (जो वर्ल्ड कप में जीत के बाद भारतीय खिलाड़ियों को दी गई थी)।

  6. सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए अपने पहले ही टेस्ट मैच में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया था, लेकिन उनके पहले ही मैच में बहुत ज्यादा अपील करने की वजह से अंपायर माइक डेनिस ने उन पर बैन लगा दिया था।

  7. वीरेंद्र सहवाग ने बतौर ऑफ स्पिनर भी अहम भूमिका अदा की। उन्होंने 104 टेस्ट मैचों में 40 विकेट हासिल किए, जबकि 251 वनडे मैचों में 96 विकेट लिए। दिलचस्प बात यह है कि सहवाग अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम तिहरे शतक के अलावा टेस्ट में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। सहवाग ने कप्तान अनिल कुंबले की अगुआई में दिल्ली में 2008 में खेले गए मैच में पारी में 5 विकेट हासिल किए। उस पारी में सहवाग ने मैथ्यू हेडन, माइकल हसी, रिकी पॉन्टिंग, शेन वॉटसन और केमरून वाइट के विकेट हासिल किए।

  8. वीरेंद्र सहवाग उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं जिनके नाम वनडे में भी दोहरा शतक है। सचिन तेंदुलकर के बाद वनडे में दोहरा शतक लगाने का कारनामा सहवाग के नाम रहा। बाद में अन्य कई बल्लेबाजों ने भी दोहरा शतक लगाया। सहवाग ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में 2011 में 219 रनों की पारी खेली। 149 गेंदों की अपनी इस पारी में सहवाग ने 146.97 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 25 चौके और 7 छक्के लगाए।

  9. सहवाग के सबसे पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर रहे हैं। एक मैच के दौरान शोएब अख़्तर उन्हें छक्का मारने को उसकाते रहे, तो सहवाग ने उनसे कहा कि वो दूसरे सिरे पर देखें जहां उनका 'बाप' खड़ा है..वो ही छक्का लगाएंगे। सचिन ने शोएब को उस मैच में छक्का जड़ भी दिया।

  10. सहवाग को खाने में खीर पसंद है वहीं उन्हें संगीत का भी शौक है। उन्हें किशोर कुमार, मोहम्मद रफी, लता मंगेशकर, आशा भोंसले, अल्का याग्निक और कुमार सानू के गाने सुनना बेहद पसंद है।