बिहार विधानसभा स्पीकर इस्तीफा न देने की जिद पर अड़े, राज्य में सियासी घमासान जारी : 10 बड़ी बातें

बिहार की सियासत में जो कुछ घटा उस पर सभी की नजरें टिकी थीं. अब जब राज्य में नीतीश कुमार महागठबंधन के साथ सत्ता संभाल चुके हैं. ऐसे में सरकार को फ्लोर टेस्ट से गुजरना है. फ्लोर टेस्ट से पहले ही बिहार विधानसभा के स्पीकर विजय कुमार सिन्हा को लेकर खींचतान जारी है.

बिहार विधानसभा स्पीकर इस्तीफा न देने की जिद पर अड़े, राज्य में सियासी घमासान जारी : 10 बड़ी बातें

सरकार के गठन के बाद भी बिहार में सियासी घमासान मचा है.

नई दिल्ली: बिहार की सियासत में जो कुछ घटा उस पर सभी की नजरें टिकी थीं. अब जब राज्य में नीतीश कुमार महागठबंधन के साथ सत्ता संभाल चुके हैं. ऐसे में सरकार को फ्लोर टेस्ट से गुजरना है. फ्लोर टेस्ट से पहले ही बिहार विधानसभा के स्पीकर विजय कुमार सिन्हा को लेकर खींचतान जारी है.

स्पीकर के इस्तीफे विवाद से जुड़ी खास बातें

  1. बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद सबकी निगाहें विधानसभा के स्पीकर विजय सिन्हा पर थी कि वे क्या फैसला करेंगे. सत्‍ताधारी महागठबंधन ने उनके खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है.

  2. ऐसे में माना जा रहा था कि बिहार विधानमंडल के दो दिसवीय विशेष सत्र के शुरू हाेने के पहले वो विधानसभा के स्‍पीकर इस्‍तीफा दे देंगे. लेकिन उन्‍होंने मंगलवार को साफ कर दिया कि वे ऐसा बिल्कुल नहीं करेंगे.

  3. बीजेपी नेता विजय कुमार सिन्हा को JDU-BJP गठबंधन वाली सरकार में स्पीकर बनाया गया था. क्योंकि अब बिहार में सरकार बदल गई है. ऐसे में नई सरकार विजय कुमार सिन्हा को हटाने के लिए महागठबंधन सरकार अविश्वास प्रस्ताव भी लेकर आई है. 

  4. अविश्वास प्रस्ताव के बावजूद विजय कुमार सिन्हा ने स्पीकर पद से इस्तीफा देने ने साफ इनकार किया है. उन्होंने नीतीश-तेजस्वी सरकार के विधायकों द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को अवैधानिक बताया है. 

  5. विजय कुमार सिन्हा ने पत्रकारों से कहा है कि अविश्वास प्रस्ताव में संसदीय नियमों का ख्याल नहीं रखा गया. 

  6. विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि वे विधान सभा के अध्यक्ष पद के रुप में खुद के विरूद्ध लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का प्रतिकार करते हुए इस्तीफा नहीं देंगे.

  7. बीजेपी की प्रदेश इकाई की मीटिंग के बाद स्पीकर के मसले पर एमएलसी नवल किशोर यादव ने कहा कि जब सरकार बहुमत में है तो किसी से इस्तीफा क्यों करवाना चाहते हैं.

  8. नई सरकार को विश्वास मत हासिल करने के लिए 24 अगस्त को विधानसभा की बैठक बुलाई गई है. इस दो दिवसीय सत्र की कार्य योजना मौजूदा अध्यक्ष को ही बनानी है.

  9. विधानसभा स्पीकर विजय कुमार सिन्हा ने अभी तक इस्तीफा नहीं दिया है. जिस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि नियम कानून उनको मालूम होना चाहिए.

  10. अमूमन सरकार बदलने पर विधानसभा स्पीकर खुद से इस्तीफा दे देते हैं, लेकिन  विजय कुमार सिन्हा ने इस्तीफा देने से मना कर दिया है. ऐसे में सभी की निगाह इस बात पर टिकी है कि आगे क्यो होगा.