डोनाल्‍ड ट्रंप की हैरान करने वाली जीत से जुड़े 10 पहलुओं पर नजर

डोनाल्‍ड ट्रंप की हैरान करने वाली जीत से जुड़े 10 पहलुओं पर नजर

डोनाल्‍ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: तमाम ओपिनियन पोल में आगे चल रही हिलेरी क्लिंटन को हराकर दुनिया को चकित करने वाले डोनाल्‍ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति बनने जा रहे हैं. इस संदर्भ में 10 अहम बातों पर एक नजर :

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. अपने विजयी भाषण में ट्रंप (70) ने कहा कि वह ''हरेक अमेरिकी'' के राष्‍ट्रपति हैं. उन्‍होंने हिलेरी को धन्‍यवाद देते हुए कहा कि क्लिंटन ने कड़ी चुनौती दी और वह देश के प्रति उनकी सेवाओं के प्रति आभार प्रकट करते हैं.

  2. समृद्ध रियल एस्‍टेट कारोबारी और पूर्व रिएलटी टीवी होस्‍ट की जीत को आम लोगों के स्‍थापित सत्‍ता तंत्र के आक्रोश की परिणति के रूप में देखा जा रहा है. डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी को वाशिंगटन के आभिजात्‍य तबके और यथास्थितिवाद के प्रतीक के रूप में देखा गया. इसकी बड़ी वजह यह रही क्‍योंकि वह पूर्व राष्‍ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्‍नी होने के नाते फर्स्‍ट लेडी, सीनेटर और विदेश मंत्री रह चुकी हैं.

  3. एजेंसी एपी और फॉक्‍स न्‍यूज के मुताबिक रणक्षेत्र कहे जाने वाले राज्‍यों के वोट ट्रंप के खाते में जाने के चलते उनको आसानी से जीत मिली. दरअसल परंपरागत रूप से इन राज्‍यों की चुनावी जीत में निर्णायक भूमिका होती है.

  4. ट्रंप ने अपने विजयी भाषण में कहा कि क्लिंटन ने उनको फोन कर हार स्‍वीकार की.

  5. इस कांटे की लड़ाई में ज्‍यादातर ओपिनियन पोल ने हिलेरी के पक्ष में अनुमान व्‍यक्‍त किया था. लेकिन माना जा रहा है कि अमेरिका के श्‍वेत कामगार तबके का ट्रंप को जबर्दस्‍त समर्थन मिला. ट्रंप की संरक्षणवाद की नीतियां अपनाने और नौकरियों के देश से बाहर जाने से बचाने के ऐलान ने उनके पक्ष में अहम भूमिका निभाई. उन्‍होंने अपने चुनावी वादे में घोषणा करते हुए कहा था कि वह इतिहास में सबसे अधिक नौकरियां सृजित करने वाले राष्‍ट्रपति साबित होंगे.

  6. 70 वर्षीय डोनाल्‍ड ट्रंप अमेरिका के पहले सबसे उम्रदराज राष्‍ट्रपति होंगे. अमेरिका के आधुनिक इतिहास में यह सबसे कड़वाहट भरा चुनावी अभियान रहा. इसमें प्रत्‍याशियों ने नीतियों पर चर्चा की तुलना में एक दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्‍यारोप किए.

  7. डोनाल्‍ड ट्रंप अमेरिका के पहले ऐसे राष्‍ट्रपति बनने जा रहे हैं जिन्‍होंने इससे पहले किसी सार्वजनिक पद पर काम नहीं किया है.

  8. ट्रंप के चुनावी अभियान की केंद्रीय थीम ''अमेरिका को एक बार फिर से महान बनाने'' पर केंद्रित रही. उनका चुनावी अभियान पश्चिमी एशियाई युद्धग्रस्‍त देशों से अमेरिका आने पर पाबंदी लगाने जैसे विवादित बयानों के कारण खासा विवादित रहा.

  9. अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने और चीन के खिलाफ सख्‍त नीतियां अपनाने और भारत जैसे एशियाई मुल्‍कों में नौकरियों के जाने से बचाने जैसे उनके मुद्दों ने भी खासी सुर्खियां बटोरीं. 

  10. डोनाल्‍ड ट्रंप अगले चार वर्षों के कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति बने हैं. उनका कार्यकाल अगले साल 20 जनवरी से शुरू होगा.