Dhatura flower significance : धतूरे का फूल भगवान शिव को है प्रिय, जानिए क्यों

Lord Shiva : शिव जी को धतूरे का फूल चढ़ाया जाता है. यह उनको बहुत ज्यादा भाता है. तो चलिए जान लेते हैं इस फूल की क्या खासियत है और भोलेनाथ को क्यों पसंद आता है. 

Dhatura flower significance : धतूरे का फूल भगवान शिव को है प्रिय, जानिए क्यों

इस फूल का रंग सफेद होता है जो भगवान शिव (LORD SHIVA) को बहुत प्रिय है.

Dhatura flower : धर्म शास्त्रों में देवी-देवताओं (god and godess) को कई ऐसी चीजें हैं जो बहुत प्रिय हैं. जिसमें से कुछ फूल भी हैं जो उन्हें चढ़ाना बहुत फलदायी माना जाता है. देवी दुर्गा (devi Durga) को गुड़हल (hibiscus flower) के फूल बहुत पसंद हैं, वैसे ही शिव (lord Shiva) जी को धतूरे का फूल चढ़ाया जाता है. यह उनको बहुत ज्यादा भाता है. तो चलिए जान लेते हैं इस फूल की क्या खासियत है और भोलेनाथ को यह क्यों पसंद आता है. 

धतूरे का फूल क्यों प्रिय है भोलेनाथ को

  • आपको बता दें कि बाबा भोलेनाथ (Bholenath) को अगर धतूरे का फूल नहीं चढ़ाते हैं तो उनकी पूजा पूरी नहीं मानी जाती है. इस फूल की खासियत है कि यह कहीं भी उग आते हैं. इन्हें बहुत देखभाल करने की जरूरत नहीं पड़ती है. हालांकि यह फूल जहरीले होते हैं तो इन्हें खाने की गलती बिल्कुल ना करें.

  • इस फूल का ज्योतिष शास्त्र (astrology) में खासा महत्व है. असल में इस फूल का रंग सफेद होता है जो भगवान शिव को बहुत प्रिय है. लेकिन आपको बता दें कि इस फूल में कोई खूशबू नहीं होती है. धतूरे के फूल बहुत नाजुक होते हैं इसलिए इन्हें तोड़ने के तुरंत बाद चढ़ा दीजिए नहीं तो ये मुरझा जाते हैं. 

  • शिव जी को यह फूल इसलिए बहुत प्रिय है क्योंकि, इसका तिरस्कार बहुत किया जाता है. भगवान शिव उनको अपना लेते हैं जो समाज के द्वारा ठुकराया जाता है. उनका यह स्वभाव उदारता को दर्शाता है. 

  • वहीं, इस फूल को शिव जी को चढ़ाने के पीछे यह भी संदेश है कि मन की कड़वाहट को दूर करके अच्छे विचार का संचार करें. यही कारण है कि शिव जी को यह फूल चढ़ाया जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किसी का भाई किसी की जान' के सितारे फिल्म के प्रचार में कर रहे दिन-रात एक