13 या 14 तारीख कब रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, सही डेट यहां पर जानिए

Karwa chauth 2022 : इस बार करवाचौथ व्रत कब रखा जाएगा इसको लेकर लोगों में चर्चा शुरू हो गई है, किसी का कहना है कि यह 13 को होगा तो कोई 14 को बोल रहा है. ऐसे में चलिए जान लेते हैं सही तारीख क्या है आखिर में.

13 या 14 तारीख कब रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, सही डेट यहां पर जानिए

Vrat 2022 : इस दिन सुहागिन स्त्रियां सोलह सिंगार करके बिना पानी के व्रत रखती हैं.

खास बातें

  • करवा चौथ का व्रत हर कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को किया जाता है.
  • चंद्रमा करवाचौथ के दिन वृष राशि में गोचर करेंगे.
  • इस दिन सुहागिन स्त्रियां सोलह सिंगार करके बिना पानी के व्रत रखती हैं.

Karwa chauth 2022 Date: सुहागिन स्त्रियों द्वारा पति की लंबी आयु के लिए रखा जाने वाला व्रत करवाचौथ कठिन उपवासों में से एक है. तीज के बाद करवाचौथ के व्रत का इंतजार विवाहित महिलाएं पूरे साल करती हैं. इस बार यह व्रत कब रखा जाएगा इसको लेकर लोगों में चर्चा शुरू हो गई है, किसी का कहना है कि यह 13 को होगा तो कोई 14 को बोल रहा है. ऐसे में चलिए जान लेते हैं सही तारीख क्या है आखिर में जिससे आप सही तिथि पर इस व्रत को पूरा कर सकें.

करवा चौथ कब है | When Karwa chauth vrat 2022 

- करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को किया जाता है. 12 अक्टूबर को रात में 2 बजे से चतुर्थी तिथि का प्रारंभ होगा और 13 तारीख की मध्य रात्रि 3 बजकर 09 मिनट पर चतुर्थी तिथि का समापन होगा. इस लिहाज से 13 अक्टूबर को ही करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा. ऐसे में शाम में कृतिका नक्षत्र शाम में 6 बजकर 41 मिनट तक रहेगा.

-आपको बता दें कि चंद्रमा करवाचौथ के दिन वृष राशि में गोचर करेंगे. साथ ही रोहिणी नक्षत्र का भी संयोग बन रहा है. इसलिए यह व्रत सुहागिनों के लिए और अच्छा माना जाएगा. 

- इस दिन सुहागिन स्त्रियां सोलह सिंगार करके बिना पानी के व्रत रखती हैं. इस दिन स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं. इस दिन महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देकर पति के हाथों पानी पीकर व्रत खोलती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

आलिया भट्ट मुंबई में हुईं स्‍पॉट, मुस्‍कुराते हुए पैपराजी को दिए पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com