आज आसमान में नहीं दिखेगा चांद, जानिए क्या है इसके पीछे का रहस्य

Black moon science : आज आसमान में ब्लैक मून नजर आएगा, ऐसा 33 महीने में एकबार होता है. इस खगोलीय घटना के पीछे का कारण क्या है आज इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं.

आज आसमान में नहीं दिखेगा चांद, जानिए क्या है इसके पीछे का रहस्य

ये black moon दुर्लभ होते हैं और लगभग हर 33 महीने में एक बार नजर आते हैं.

Black moon kya hota hai: आज आसमान में काला चांद नजर आएगा, जिसे इंग्लिश में ब्लैक मून (black moon) कहते हैं. इस तरह नजर आने वाले चांद को सीजनल ब्लैक (seasonal black) मून भी कहते हैं. आपको बता दें कि इस तरह चांद का नजर आना टाइम एंड डेट वेबसाइट के अनुसार 33 महीने में एक बार होता है. आपको बता दें कि जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाता है तो चंद्रमा के पिछले भाग पर सूर्य की किरणें पड़ती हैं, इस घटना को ब्लैक मून कहा जाता है. आखिर ब्लैक मून से जुड़े और क्या रहस्य हैं आज इस लेख में उसी के बारे में बात करेंगे. 


ब्लैक मून क्या है


ये ब्लैक मून दुर्लभ होते हैं और लगभग हर 33 महीने में एक बार नजर आते हैं. हम साल को चार मौसमों में बांटते हैं- वसंत, ग्रीष्म, पतझड़ और सर्द ऋतु. आमतौर पर, प्रत्येक ऋतु में तीन महीने और तीन अमावस्याएं होती हैं. जब किसी मौसम में चार नए चंद्रमा होते हैं, तो तीसरे नए चंद्रमा को काला चंद्रमा कहा जाता है.

Vat Savitri Vrat 2023 : आज है वट सावित्री का व्रत, यहां जानिए कथा और महत्व

वैसे ब्लैक मून एस्ट्रोनॉमिकल टर्म नहीं है. हाल के वर्षों में, इस शब्द को सोशल मीडिया, ज्योतिषियों और विस्कान धर्म के अनुयायियों द्वारा लोकप्रिय बना दिया गया है.


टाइम एंड डेट वेबसाइट के अनुसार लगभग हर 19 साल में एक बार फरवरी में अमावस्या नहीं होती है. यह केवल फरवरी में ही हो सकता है, क्योंकि यह एकमात्र महीना है जो चंद्र मास (चंद्रमा) से छोटा है. जब ऐसा होता है, तो जनवरी और मार्च दोनों में एक के बजाय दो अमावस्याएं. इस परिभाषा के अनुसार अगला ब्लैक मून 2033 में होगा, जबकि आखिरी बार 2014 में था. टाइम जोन के अंतर के कारण, ये ब्लैक मून पूरी दुनिया में नहीं हो सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Cannes Exclusive: क्राकडायल नेकलेस पर बोलीं उर्वशी रौतेला - "इसके पीछे काफी लंबा इतिहास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com