बुधवार के दिन करना चाहते हैं गणपति बप्पा को प्रसन्न तो जरूर करें ये उपाय, मान्यतानुसार खुश हो जाते हैं भगवान गणेश

Wednesday Upay: बुधवार को श्रीगणेश का दिन माना जाता है. इस दिन गणेश जी की पूजा और ध्यान किया जाता है. इस चलते भक्त बुधवार के दिन कुछ खास उपाय करते हैं.

बुधवार के दिन करना चाहते हैं गणपति बप्पा को प्रसन्न तो जरूर करें ये उपाय, मान्यतानुसार खुश हो जाते हैं भगवान गणेश

How To Please Lord Ganesha: इस तरह प्रसन्न होंगे भगवान गणेश.

Ganesha Puja: हिंदू धर्म में यह मान्यता है कि किसी भी काम को करने से पहले श्री गणेश का नाम लेने से काम में सफलता मिलती है. भगवान श्री गणेश प्रथम पूज्य हैं और हर पूजा की शुरुआत गणेश पूजा के साथ होती है, तभी उसका फल मिलता है. श्री गणेश विद्या, बुद्धि ही नहीं धन और संपन्नता के ईश भी माने जाते हैं. यही वजह है कि खुशी के मौके या मांगलिक काम में भी गणेश जी (Lord Ganesha) को आमंत्रित किया जाता है. बुधवार को श्रीगणेश का दिन माना गया है, इस दिन गणेश जी की पूजा और ध्यान किया जाता है. बुधवार के दिन कुछ खास उपाय किए जाने पर मान्यतानुसार गणपति बप्पा प्रसन्न होकर हर मान्यता पूर्ण करते हैं.

गणपति बप्पा को कैसे करें प्रसन्न | How To Please Ganpati Bappa

  • बुधवार (Wednesday) को गणेश मंदिर में उनकी प्रतिमा के सामने लड्डू और दूर्वा अर्पित करने से आपके रुके हुए काम पूरे होते हैं, ऐसी मान्यता है. साथ ही श्रीगणेश के माथे पर सिंदूर का तिलक जरूर लगाएं.
  • श्रीगणेश को मोदक बहुत अधिक पसंद है, ऐसे में बुधवार के दिन गणेश जी के मंदिर (Ganesha Mandir) में जाकर उन्हें मोदक का भोग लगाएं. आप मोदक के अलावा गुड़ का भी भोग लगा सकते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से श्रीगणेश बाधाओं को हर लेते हैं और समृद्धि आती है.
  • बुधवार के दिन आप श्री गणेश को गिनकर 21 जावित्री चढ़ाएं. माना जाता है कि जीवन की आर्थिक परेशानियां इससे दूर होती हैं.
  • बुधवार को साबुत उबले हुए मूंग में घी और चीनी मिलाकर गाय को खिलाना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिल जाता है.
  • माना जाता है कि बुधवार को सूर्योदय से अपनी मुट्ठी में साबुत मूंग भरकर उसे अपने ऊपर घुमाकर जल में प्रवाहित कर देने से आर्थिक संकट दूर होता है और आपकी बाधाएं खत्म होती हैं.  
  • बुधवार को भगवान श्री गणेश के अथर्वशीर्ष का पाठ करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से जीवन के विघ्न दूर होते हैं और श्री गणेश का आशीर्वाद मिलता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)