Vastu Shastra: वास्तु के अनुसार घर की इस दिशा में रखें मां लक्ष्मी की तस्वीर, सुख-समृद्धि के खुलते हैं दरवाजे 

Vastu Shastra For Wealth: मां लक्ष्मी की तस्वीर घर की किस दिशा में रखी जा रही है इसका वास्तु शास्त्र में विशेष महत्व है. जानिए लक्ष्मी स्थापना की सही दिशा के बारे में सबकुछ. 

Vastu Shastra: वास्तु के अनुसार घर की इस दिशा में रखें मां लक्ष्मी की तस्वीर, सुख-समृद्धि के खुलते हैं दरवाजे 

Vastu Tips For Money: मां लक्ष्मी की कृपा मिलेगी इस तरह. 

Ma Laxmi: किसी जगह की दिशा और दशा के बारे में वास्तु शास्त्र से पता चलता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) घर के मंदिर से जुड़े भी कई टिप्स देता है. वास्तु के अनुसार हर घर के मंदिर में मां लक्ष्मी की प्रतिमा या कहें तस्वीर जरूर होनी चाहिए. हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. मान्यता है कि जो व्यक्ति मां लक्ष्मी का चित्त प्रसन्न करता है उसपर लक्ष्मी मां (Lakshmi Ma) की विशेष कृपा बनी रहती है. इसी चलते भक्त मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने की कोशिशों में लगे रहते हैं. यहां जानिए मां लक्ष्मी से जुड़े कुछ जरूरी वास्तु टिप्स के बारे में जिनसे घर में धन-वैभव आता है और सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

Shattila Ekadashi 2023: जल्द आने वाली है षटतिला एकादशी, जानिए व्रत की तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त  

मां लक्ष्मी से जुड़े वास्तु टिप्स | Ma Laxmi Vastu Tips


कहां रखें तस्वीर 


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर या पूर्वी दिशा (Direction) में मां लक्ष्मी की तस्वीर स्थापित करनी चाहिए. उत्तरपूर्वी कोने को ईशान कोण कहा जाता है. इस कोने को घर का सबसे पवित्र कोना माना जाता है जहां मंदिर की या अपने आराध्य की प्रतिमा की स्थापना की जा सकती है. 

इस बात का ध्यान रखें कि तस्वीर (Laxmi Photo) ऐसे स्थापित करें जिससे पूजा करते समय आपका मुख उत्तर या पूर्वी दिशा में हो. वहीं, घर की दक्षिण दिशा में मां लक्ष्मी की तस्वीर लगाने से खासा बचें. 

रखें भगवान विष्णु की प्रतिमा 


घर के मंदिर में केवल मां लक्ष्मी की प्रतिमा रखने के बजाय साथ में भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की प्रतिमा की भी स्थापना करें. मान्यतानुसार भगवान विष्णु मां लक्ष्मी के पति हैं. ऐसे में दोनों की प्रतिमा साथ रखना घर में धन-वैभव के साथ-साथ खुशहाली भी लाता है. 


बहुत सारी तस्वीरें


मंदिर में मां लक्ष्मी की एक से दो प्रतिमाएं ही रखें. कोशिश करें कि आप एकसाथ मां लक्ष्मी की ढेर सारी तस्वीरें मंदिर में स्थापित ना करें. इससे मंदिर में होचपोच दिखती है. पूजा घर में या फिर मंदिर में मां लक्ष्मी की सीमित तस्वीरे ही रखें. 

श्रीयंत्र 


घर में महालक्ष्मी श्रीयंत्र भी रखा जा सकता है. यह श्रीयंत्र मां लक्ष्मी की पूजा (Laxmi Puja) में बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. सुख-समृद्धि के लिए घर के मंदिर या पूजाघर में श्रीयंत्र की स्थापना की जा सकती है. 

Prasad Niyam: भगवान को भोग लगाने के भी हैं कुछ नियम, मान्यतानुसार Bhog से पहले ध्यान रखें ये बातें 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)