Vastu Tips: घर में रखी ये 8 चीजें आपको बना सकती हैं कंगाल, तुरंत प्रभाव से करें बाहर

Vastu Shastra: वास्तु की मानें तो घर में रखी चीजों का हमारे जीवन पर काफी प्रवाह पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कई बार घर में रखी कुछ चीजों से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है, जो घर के लोगों को आर्थिक, मानसिक और शारीरिक तौर पर परेशान कर सकती है.

Vastu Tips: घर में रखी ये 8 चीजें आपको बना सकती हैं कंगाल, तुरंत प्रभाव से करें बाहर

Vastu Tips: क्या आपके घर में भी हैं ये 8 चीजें, कहते हैं इनसे रूक जाती है तरक्की

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र में घर में सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने वाली कई चीजों के बारे में विस्तार से बताया गया है. हर व्यक्ति चाहता है कि उसका घर हमेशा सुख और समृद्धि से भरपूर रहे. घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह रहें. वास्तु (Vastu) की मानें तो घर में रखी चीजों का हमारे जीवन पर काफी प्रवाह पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर को डिजाइन करवाते समय ना केवल दिशा का ध्यान रखा जाता है, बल्कि कौन-सी चीजें घर में रखनी चाहिए और कौन-सी नहीं इस पर पूरा फोकस किया जाता है. कई लोगों को इस बारे में पता ही नहीं होता कि उनके घर में रखी कौन चीज, उन पर बुरा प्रभाव डाल रही है या हानि पहुंचा रही है.

Vastu Tips: भूलकर भी पर्स में न रखें ये 6 चीजें, नहीं तो रहेगी पैसे की तंगी

वास्तु (Vastu) शास्त्र के अनुसार कई ऐसी चीजें होती हैं, जिनको घर में कभी भी नहीं रखना चाहिए. कई बार हम जाने अनजाने घर को सजाने के चक्कर कुछ ऐसी चीजों को बिना मतलब रखे रखते हैं, जबकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है, जो घर के लोगों को आर्थिक, मानसिक और शारीरिक तौर पर परेशान कर सकती है. आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार, किन 8 चीजों को घर में रखने से बचना चाहिए.

Sandalwood Garland Benefits: जानिए पूजा में क्यों किया जाता है सफेद चंदन की माला का इस्तेमाल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

painting vastu

वास्तु के हिसाब से घर में ना रखें ये चीजें

वास्तु के मुताबिक, घर में सूखा हुआ मनी प्लांट नहीं रखना चाहिए, इसे धन हानि का संकेत माना जाता है, इसलिए अगर आपके घर में भी मनी मनी प्लांट सूख चुका हो तो उसे बिना देरी करें घर से बाहर निकाल दे.

ज्यादातर लोग प्यार का प्रतीक माने जाने वाले ताजमहल को घर में रखना पसंद करते हैं, तो कई इसे गिफ्ट भी करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि वास्तु के हिसाब से ताजमहल को घर में नहीं रखना चाहिए. इसके साथ ही इसे गिफ्ट करने से बचना चाहिए.

od6aod7g

मान्यता है कि टूटा हुआ शीशा घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है, इसलिए अगर आपके घर में कोई टूटा हुआ शीशा हो तो उसे अभी ही निकाल दें. निगेटिव एनर्जी उत्पन्न करने वाले टूटे शीशे को वास्तु में अपशगुन माना जाता है. इसी तरह घर में टूटी तस्वीर रखने से भी बचें.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की साफ सफाई में मदद करना वाला झाड़ू हमेशा दूसरों की नजरों से दूर रखना चाहिए या कह सकते हैं कि छिपा कर रखना चाहिए. मान्यता है कि झाड़ू माता लक्ष्मी का प्रतीक है. वास्तु में घर में मौजूद झाड़ू को रखने के तरीके के बारे में विस्तार से बताया गया है. माना जाता है कि झाड़ू को कभी भी खड़ा नहीं रखना चाहिए. इसके अलावा झाड़ू हमेशा घर में अंदर से बाहर की ओर लगाएं.

9tra5m58

कई लोग घरों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई प्रकार के पौधे लगाते हैं. इसका चलन तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु के हिसाब से घर में या फिर गार्डन में कांटेदार पौधे नहीं लगाना चाहिए. मान्यता है कि घर में कांटेदार पौधे होने से घर के सदस्यों के जीवन में आर्थिक समस्याएं उत्पन्न होती हैं.

वास्तु शास्त्र में घर में रखी बंद घड़ियां अशुभ बताई जाती है. कहते हैं कि घड़ी सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है, जबकि बंद और खराब हुई घड़ी नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती हैं.

वास्तु की मानें तो घर में आ रही सीलन या फिर पानी टपकता हानि का संकेत है. मान्यता है कि जिन घर की दीवारों में सीलन हो, वहां माता लक्ष्मी वास नहीं करतीं. वहीं जिन घरों के नल से पानी टपकता रहता है, वहां रहने वाले सदस्यों को भी जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

dtsumdjo

मान्यता है कि घर में टूटे बर्तन नहीं रखना चाहिए. अगर आपके घर में भी टूटे बर्तन हैं तो उन्हें आज ही बाहर निकाल दें. इसके अलावा अगर आपके ऑफिस में रुका हुआ पेन रखा है तो उसे भी निकाल कर फेंक दें. मान्यता है कि इससे माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

"भगवान का आशीर्वाद है, जनता हमारे साथ है": हरीश रावत ने जीत का जताया विश्‍वास 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com