Vastu Tips 2023: नए साल के पहले दिन मुख्य द्वार पर रखें ये चीजें, घर में आएंगी मां लक्ष्मी

Vastu Tips For Home: नए साल को खुशहाल और सुख-समृद्धि से भरपूर बनाने के लिए आप नए साल में वास्तु के कुछ उपाय कर सकते हैं. घर के दरवाजे पर कुछ चीजें रखना बहुत शुभ माना जाता है.

Vastu Tips 2023: नए साल के पहले दिन मुख्य द्वार पर रखें ये चीजें, घर में आएंगी मां लक्ष्मी

Vastu Tips For Home: नए साल के लिए ये वास्तु टिप्स खास हैं.

Vastu Tips For Money: वास्तु शास्त्र ऊर्जा पर आधारित है. वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि सकारात्मक ऊर्जा से घर में सुख-समृद्धि आती है. वहीं नकारात्मक ऊर्जा से जीवन परेशान हो जाता है. यही वजह है कि वास्तु शास्त्र के जानकार घर के वास्तु को ठीक करने की सलाह देते हैं. वास्तु शास्त्र की मानें तो घर के मुख्य द्वार पर कुछ चीजें रखने से धन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. ऐसे में जानते हैं कि नए साल 2023 में खुशहाली और तरक्की के लिए घर के मुख्य द्वार पर किन चीजों को रखना अच्छा होता है. 

नए साल के आगमन पर ऐसे सजाएं मुख्य द्वार

- आर्थिक स्थिति ठीक रहे इसके लिए घर में वास्तु दोष नहीं होना चाहिए. नए साल के आगमन से पहले घर के वास्तु दोष दूर करने के उपाय करें. घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह बनाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. 


- घर के मुख्य द्वार की दायीं ओर शुभ-लाभ का निशान अंकित कराने से घर के सदस्यों को लाभ मिलता है. इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा कम होती है और आर्थिक स्थिति भी पहले से बेहतर होती है.


- सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना गया है. भगवान विष्णु को तुलसी बेहद प्रिय है. तुलसी को माता लक्ष्मी का रूप भी माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार के सामने तुलसी का पौधा लगाने से घर की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. 

Shani Dev: शनि देव 19 दिन बाद चमकाएंगे इन राशियों की किस्मत, जानें साल भर बनी रहेगी कृपा


- हर शुभ कार्य में घर के मुख्य द्वार पर बंदनवार बांधा जाता है. सनातन धर्म में इसे बहुत ही पवित्र माना जाता है. माना जाता है बंदनवार घर में सौभाग्य लेकर आता है. इसे लगाने से घर में माता लक्ष्मी का भी आगमन होता है. बंदनवार में हमेशा आम या अशोक के पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए.


- घर की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए शुक्रदेव को प्रसन्न करना जरूरी है. घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ सुगंधित पुष्पों के गमले लगाएं और इनमें रोज पानी दें. ऐसा करने से घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का आगमन होता है.


-घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए सूर्य की कृपा होनी जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर के मुख्य द्वार पर सूर्य यंत्र लगाया जाये तो इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. ऐसा करने से घर धन-धान्य से भर जाता है.

New Year 2023: इन शुभ योगों में शुरू होगा नया साल, पहले दिन कर लेंगे ये उपाय तो न्यू ईयर रहेगा शानदार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)