तुलसी पर कुछ चीजें चढ़ाना माना जाता है बेहद शुभ, कहते हैं घर में आती है खुशहाली

Tulsi Niyam: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व है. घर में लगाए जाने वाला यह पौधा घर के वातावरण को सकारात्मक बनाए रखता है.

तुलसी पर कुछ चीजें चढ़ाना माना जाता है बेहद शुभ, कहते हैं घर में आती है खुशहाली

Tulsi Tips: इस तरह की जा सकती है तुलसी की पूजा.

Tulsi Vastu Tips: हिंदू धर्म में घर में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार तुलसी (Tulsi) के पौधे में धन की देवी माता लक्ष्मी निवास करती हैं. हर घर में जरूर लगाए जाने वाले इस पौधे में घर का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक करने की अपार शक्ति होती है. तुलसी के उपाय (Tulsi Upay) से किस्मत के बंद दरवाजे खुल जाते हैं. इससे भाग्योदय संभव है. आइए जानते हैं तुलसी के कौन-कौनसे उपाय हैं जो बेहद शुभ माने जाते हैं.

Indira Ekadashi 2023: पितृ पक्ष में इस दिन पड़ रही है इंदिरा एकादशी, जानिए किस तरह की जा सकती है श्री हरि की पूजा

तुलसी से जुड़े उपाय 

सुहाग की चीजें

एकादशी की तिथि को तुलसी के पौधे को सुहाग की चीजें जैसे चूड़ी, बिंदी, लाल चुनरी चढ़ाने से बहुत लाभ होता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर माह में 2 एकादशी आती हैं. दोनों एकादशी पर सुहाग की चीजें तुलसी को पौधे का जरूर चढ़ानी चाहिए.

गन्ने का रस

हिंदू पंचांग की हर पंचमी की तिथि को तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को गन्ने का रस चढ़ाना चाहिए. इस उपाय के लिए हाथ में या किसी पात्र में गन्ने का रस लेकर सात बार अपना और अपने गोत्र का नाम लेकर रस को तुलसी के पौधे को अर्पित करें.

चंदन का उपाय

तुलसी के पौधे पर चंदन चढ़ना चाहिए. तुलसी के पौधे पर चंदन चढ़ाने से जीवन की परेशानियां दूर होती हैं. यह उपाय करने के लिए हर दिन पूजा के बाद तुलसी को जल चढ़ाने के बाद चंदन पौधे के तने पर चंदन (Chandan) का टीका लगाएं.

कलावा और कच्चा दूध

एकादशी की तिथि को तुलसी माता को कच्चा दूध चढ़ाना चाहिए. इससे दुर्भाग्य दूर होता है. तुलसी के पौधे को हमेशा कलावा बांधना चाहिए. इस उपाय से माता लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं.

जल चढ़ाएं

प्रतिदिन सुबह पूजा के बाद तुलसी माता को जल चढ़ाना चाहिए. तुलसी के चौरे को साफ सुथरा रखने और नियम से जल चढ़ाने से पौधा हरा-भरा रहता है और धन की देवी माता लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)