Tulsi: इन देवताओं को तो तुलसी नहीं चढ़ाते आप, जानें पूजा में क्या है इसका महत्व

Tulsi Puja: तुलसी को पवित्र माना जाता है. इसलिए इसका इस्तेमाल देवी-देवताओं की पूजा में किया जाता है. आइए जानते हैं किन देवताओं की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल नहीं किया जाता.

Tulsi: इन देवताओं को तो तुलसी नहीं चढ़ाते आप, जानें पूजा में क्या है इसका महत्व

Tulsi:तुलसी पूजा के वक्त इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Tulsi Puja Mahatva: हिंदू धर्म में तुलसी को खास महत्व दिया गया है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे को घर की सही दिशा में लगाने से कई लाभ होते हैं. पूजा-पाठ में तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी के महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसके बिना मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा पूर्ण नहीं होती है. अधिकांश घरों में तुलसी को पूजनीय मानकर सुबह-शाम इसकी पूजा की जाती है. माना जाता है कि रोजाना तुलसी में जल अर्पित करने और शाम के समय इसके नीचे दीया जलाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. आइए जानते हैं तुलसी से जुड़े खास नियम के बारे में.

तुलसी से जुड़े नियम | rules related to Tulsi

वैले तो तुलसी के कई प्रकार हैं, लेकिन हिंदू धर्म में दो ही प्रकार की तुलसी लगाने का महत्व है. रामा और श्यामा इन दो प्रकार की तुलसी को घर में लगाया जाता है. इन्हें लगाना शुभ माना जाता है. जब कभी भी आप पूजा करते हैं 2, 5 या 7 तुलसी के पत्ते तोड़कर घर के पूजा स्थान पर रख सकते हैं. ये पत्तियां जब तक मुरझाएं ना तब तक इसे बदलने की जरूरत नहीं होती है. 

किन देवताओं को नहीं चढ़ानी चाहिए तुलसी | Which gods should not offer Tulsi

हर देवी-देवताओं को कुछ चीजें प्रिय होती हैं. वहीं उन्हें कुछ चीजें अर्पित करना शुभ नहीं माना जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, भगवान श्रीकृष्ण को तुलसी बेहद प्रिय है. ऐसे में उन्हें तुलसी जरूर अर्पित करना चाहिए. इनके अलावा भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को भी तुलसी अर्पित की जा सकती है. भगवान शिव और गणेश जी को तुलसी अर्पित नहीं करनी चाहिए.

Rahu Ketu Prabhav: कुंडली का राहु-केतु किस तरह करता है जीवन को प्रभावित, जानें इसके शुभ-अशुभ प्रभाव

कब ना चढ़ाएं तुलसी को जल | When not to offer water to Tulsi

शास्त्रों के अनुसार तुलसी में नियमित रूप से जल चढ़ाना अच्छा माना गया है. लेकिन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रविवार और एकादशी के दिन तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए. दरअसल मान्यता है कि रविवार और एकदशी के दिन तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. ऐसे में अगर तुलसी में जल चढ़ाया जाता है तो उनका व्रत भंग हो जाता है. जिसका दोष तुलसी में जल अर्पित करने वालों को लगता है. 

तुलसी का महत्व | importance of Tulsi

तुलसी में जल अर्पित करने के लिए स्नान करना जरूरी होता है. तुलसी में जल चढ़ाने के बाद तुलसी माता को प्रणाम जरूर करें. धार्मिक मान्यता के अनुसार, सूर्योदय के समय तुलसी में जल अर्पित करना शुभ होता है. तुलसी के पत्तों को कभी चबाकर नहीं खाना चाहिए.

Maa Lakshmi: घर में कुछ ऐसे संकेत मिलने पर मां लक्ष्मी का मिलता है आशीर्वाद, जानें यहां

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com