Tulsi Plant : तुलसी का पौधा देता है घर में अच्छे और बुरे वक्त का संकेत, इस तरह पहचानिए

अगर आपको भी घर में तुलसी का पौधा मुरझा रहा है या उससे जुड़ा कोई बदलाव दिख रहा है तो इसे जीवन और परिवार में आने वाले समय के कुछ संकेत के रूप में देखना चाहिए.

Tulsi Plant : तुलसी का पौधा देता है घर में अच्छे और बुरे वक्त का संकेत, इस तरह पहचानिए

अगर तुलसी (tulsi) के पत्ते पीले होकर गिर रहे हैं तो इसे भी घर में निगेटिविटी से जोड़कर देखा जाता है.

Tulsi Plant Sign: सनातन धर्म में पेड़ पौधों में ईश्वरीय निवास की मान्यता है. ऐसे में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को बेहद पवित्र औऱ महत्वपूर्ण कहा जाता है. इसीलिए हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे के विधि-विधान से पूजा (Tulsi Puja) की जाती है. तुलसी के पौधे को भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा में उपयुक्त माना जाता है और तुलसी को भगवान विष्णु की प्रिया भी कहा जाता है. इसके साथ साथ वास्तु (Vastu) में भी तुलसी के पौधे को काफी महत्व दिया गया है. वास्तु विज्ञान  कहता है अगर घर आंगन में तुलसी का पौधा लगा है तो वो परिवार में अच्छे और बुरे फलों का संकेत देता है. चलिए जानते हैं कि तुलसी का पौधा अच्छे और बुरे दिनों के संकेत कैसे देता है. 

तुलसी के पौधे से मिलते हैं परिवार में कुछ बुरा होने के संकेत  | Basil plant sign of bad days in home

  • अगर तुलसी का पौधा मुरझा रहा है तो मान जाना चाहिए कि परिवार में कुछ अशुभ हो सकता है. दरअसल तुलसी का मुरझाना बुध ग्रह के नकारात्मक प्रभाव के चलते घर में रहने वाले लोगों का दिमाग खराब होता है और घरवाले आपस में क्लेश कर सकते हैं. ऐसे में बुध के नकारात्मक होते ही तुलसी का पौधा मुरझाने लगता है. 
  • अगर तुलसी का पौधा पानी देने के बावजूद झड़ रहा है और इसके पत्ते गिर रहे हैं तो इससे धन और स्वास्थ्य के बुरे लक्षण के रूप में देखना चाहिए. हो सकता है कि घर में धन का नाश हो या फिर कोई बीमार पड़ सकता है. घर में किसी को चोट लगने की भी आशंका हो सकती है. 
  • नजर दोष लगने पर तुलसी के पौधे की पत्तियां काली पड़ने लगती है. इसे वास्तु में घर को नजर लगने से जोड़ा गया है. ऐसे घर में निगेटिविटी हावी होती है. अगर आप बार बार तुलसी का पौधा लगाते हैं लेकिन वो फलता फूलता नहीं है तो इसका मतलब है कि घर में सकारात्मकता की कमी है. ऐसे में तुलसी का पौधा ग्रो नहीं करता है. 
  • अगर तुलसी का पौधा मौसम अच्छा होने के बावजूद मुरझा रहा है तो इसका संकेत होता है कि घर में मां लक्ष्मी रूठ गई है और घर में दरिद्रता का निवास होने वाला है. अगर तुलसी के पत्ते पीले होकर गिर रहे हैं तो इसे भी घर में निगेटिविटी से जोड़कर देखा जाता है. इसे दूर करने के लिए घर में पूजा पाठ, सफाई और घर परिवार वालों की आदतों में सुधार करना चाहिए.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)