विज्ञापन

तिरुपति प्रसाद मामले पर सद्गुरु ने दी प्रतिक्रिया, कहा 'जहां भक्ति नहीं वहां...'  

तिरुपति प्रसाद विवाद पर अब आध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. सद्गुरु ने एक्स पर पोस्ट करके अपने विचार सभी से साझा किए हैं.

तिरुपति प्रसाद मामले पर सद्गुरु ने दी प्रतिक्रिया, कहा 'जहां भक्ति नहीं वहां...'  
तिरुपति में लड्डुओं की मिलावट पर क्या बोले सद्गुरु, जानें यहां.

Tirupati Laddoo Raw: भारत में मंदिर, पूजा और भगवान के भोग व प्रसाद की विशेष धार्मिक मान्यता है. यह भक्तों की भक्ति और श्रद्धा ही है कि भारत में ऐसे अनेक मंदिर हैं जहां रोजाना सैंकड़ों लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं. पूजा संपन्न होने पर मिलने वाले प्रसाद से भी भक्तों की आस्था जुड़ी होती है. मंदिर से मिलने वाला प्रसाद भक्त सिर्फ खाते नहीं हैं बल्कि अपने परिवार के अलावा आस-पास के लोगों के लिए, दोस्तों के लिए और नाते रिश्तेदारों के लिए भी लेकर आते हैं. प्रसाद को लेकर भक्तों की यह श्रद्धा आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर (Tirupati Balaji) से भी जुड़ी है जो अपने प्रसाद के लिए विवादों के घेरे में आ गया है. 

Jitiya Vrat 2024: इस साल जितिया व्रत पर बन रहा है खरजीतिया का संयोग, जानिए पूजा विधि और व्रत पारण का समय 

तिरुपति मंदिर के प्रसाद के लड्डुओं में घी की मिलावट और जानवर की चर्बी होने के आरोप लगे हैं. इसपर आध्यात्मिक गुरु और ईशा फाउंडेशन के फाउंडर सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए सद्गुरु (Sadhguru) ने लिखा, 'भक्तों द्वारा मंदिर के प्रसाद में गोमांस का सेवन करना बेहद घृणित है. इसीलिए मंदिरों का संचालन सरकारी प्रशासन द्वारा नहीं, बल्कि भक्तों द्वारा किया जाना चाहिए. जहां भक्ति नहीं, वहां पवित्रता नहीं. अब समय आ गया है कि हिंदू मंदिर सरकारी प्रशासन द्वारा नहीं बल्कि धर्मनिष्ठ हिंदुओं द्वारा चलाए जाएं."

प्रसाद में बीफ टैलो (Beef Tallow) यानी एनिमल फैट होता क्या है? असल में बीफ टैलो फैटी टिशू होता है जो कई जानवरों जैसे गाय और बैल के ओर्गंस के फैटी टिशू से बनता है. बीफ टैलो ज्यादातर गाय से ही लिया जाता है. इसे डीप फ्राइंग और रोस्टिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही साबुन या मोमबत्ती बनाने में भी इसका इस्तेमाल होता है. मांस से निकाली गई चर्बी से भी इसे बनाया जा सकता है जोकि मक्खन जैसा लगता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में पेड़ों पर जल चढ़ाने सहित ये उपाय करने से पूर्वज रहेंगे प्रसन्न
तिरुपति प्रसाद मामले पर सद्गुरु ने दी प्रतिक्रिया, कहा 'जहां भक्ति नहीं वहां...'  
जानिए कब तुलसी पर नहीं जलाना चाहिए दीया, मान्यतानुसार कुछ नियमों का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
जानिए कब तुलसी पर नहीं जलाना चाहिए दीया, मान्यतानुसार कुछ नियमों का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com