विज्ञापन
This Article is From Feb 28, 2023

Vastu plants : घर में लगाएं स्पाइडर प्लांट, आएगी खुशियां और काम काज में होगी उन्नति

spider plant vastu benefits : आज हम आपको घर के वास्तु को सही रखने के लिए एक ऐसे पौधे को लगाने के बारे में बता रहे हैं जिसका नाम स्पाइडर है. इस प्लांट से घर की ऊर्जा अच्छी रहेगी और काम काज में भी वृद्धि होगी. 

Vastu plants : घर में लगाएं स्पाइडर प्लांट, आएगी खुशियां और काम काज में होगी उन्नति
Spider plant घर की शोभा तो बढ़ाता ही है ऊर्जा को भी सकारात्मक बनाए रखने का काम करता है. 

Vastu shastra : आपको बता दें कि वास्तु के सिद्धांत प्रकृति में संतुलन बनाए रखने का काम करते हैं. यह पांच तत्वों पर काम करता है जल, पृथ्वी, वायु, अग्नि और आकाश. इनके बीच होने वाली क्रियाओं का असर व्यक्ति के कार्य प्रदर्शन, स्वभाव, भाग्य और जीवन के विभिन्न पहलुओं पर पड़ता है. इसलिए किसी नए काम की शुरूआत वास्तु शास्त्रियों से विचार विमर्श करके किया जाता है. इसलिए आज हम आपको घर के वास्तु को सही रखने के लिए एक ऐसे पौधे को लगाने के बारे में बता रहे हैं जिसका नाम स्पाइडर (spider plant vastu benefits) है. इस प्लांट को लगाने से घर की ऊर्जा अच्छी रहेगी और काम काज में भी वृद्धि होगी. 

स्पाइड प्लांट लगाने के लाभ

  • आपको बता दें कि इस पौधे को लगाना शुभ माना जाता है. इससे घर में आर्थिक तंगी नहीं आती है. यह घर की शोभा तो बढ़ाता ही है घर की ऊर्जा को भी सकारात्मक बनाए रखने का काम करता है. 

  • इस पौधे को आपको घर के उत्तर-पूर्व या उत्तर पश्चिम में लगाकर रखना चाहिए. यह दिशा शुभ होती है. इसको आप लिविंग रूम, किचन, बालकनी और स्टडी रूम में रखती हैं तो अच्छा होगा. 

  • वहीं, स्पाइडर प्लांट को कभी भी सूखने नहीं देना चाहिए. अगर सूख जाए तो उन्हें हटा दीजिए. इससे घर में नकारात्मकता आती है. इस पौधे को लगाने से डिप्रेशन दूर होता है. 

  • स्पाइडर प्लांट प्रदूषित हवा को भी सुधारने का काम करता है. यह घर से टोल्यूनि, कार्बन मोनोऑक्साइड और जाइलीन के स्तर को कम करता है. इस पौधे की खास बात ये है कि इसको बहुत ज्यादा देखभाल करने की जरूरत नहीं पड़ती है. यह एक परफेक्ट इंडोर प्लांट है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पितरों की तस्वीर मंदिर में रखते हैं आप, तो जान लीजिए प्रेमानंद महाराज के अनुसार कहां लगाएं
Vastu plants : घर में लगाएं स्पाइडर प्लांट, आएगी खुशियां और काम काज में होगी उन्नति
नाग पंचमी पर बन रहे हैं कई अद्भुत संयोग, जानिए तिथि, योग और पूजा की विधि
Next Article
नाग पंचमी पर बन रहे हैं कई अद्भुत संयोग, जानिए तिथि, योग और पूजा की विधि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com