Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि में हाथी पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानें उनके आगमन और प्रस्थान का क्या है संकेत

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि इस साल 26 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्‍टूबर तक चलेंगी. इस बार मां दुर्गा का आगमन और प्रस्थान दोनों हाथी हर होगा. ऐसे में जानते हैं कि मां दुर्गा का आगमन और प्रस्थान क्या संकेत दे रहा है.

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि में हाथी पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानें उनके आगमन और प्रस्थान का क्या है संकेत

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा का आगमन हाथी पर हो रहा है.

Shardiya Navratri 2022 Date: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत आश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है. इस साल शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) 26 सितंबर से शुरू होकर 09 अक्टूबर तक चलेगी. हर साल मां दुर्गा की सवारी (Maa Durga Sawari 2022) अलग-अलग होती है. इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी. जबकि मां दुर्गा का प्रस्थान हाथी पर ही होता है. आइए जानते हैं कि नवरात्रि में मां दुर्गा की सवरी क्या है और किस वजह से खास है. 

नवरात्रि में हाथी पर होगा मां दुर्गा का आगमन

ज्योतिष शास्त्र के जानकारों का कहना है कि इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी. दरअसल इस बार शारदीय नवरात्रि की शुरुआत सोमवार से हो रही है. ऐसे में मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी. धार्मिक मान्यता के अनुसार, नवरात्रि में जब मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आती हैं तो जनमानस में उसका शुभ प्रभाव देखने को मिलता है. साथ ही मां दुर्गा अपने साथ ढेर सारी सुख-समृद्धि लेकर आती हैं. ऐसे में मां दुर्गा का आगमन शुभ माना जा रहा है.

September Grah Gochar: सितंबर में कैन से ग्रह बदलेंगे अपनी चाल, जानें किन लोगों के लिए रहेगा खास

भैंसा पर सवार होकर प्रस्थान करेंगी मां दुर्गा

शारदीय नवरात्रि का समापन 05 अक्टूबर को होगा. इस तारीख को बुधवार है. देवी भागवत पुराण के अनुसार नवरात्र का आखिरी दिन से पता चलता है कि मां दुर्गा का प्रस्थान किस सवारी पर होगा. यानी नवरात्रि के आखिरी दिन कौन का वार है, उसी के मुताबिक देवी के प्रस्थान का वाहन भी तय होता है. बुधवार और शुक्रवार को देवी हाथी पर जाती हैं. इससे बारिश ज्यादा होती है. 

शारदीय नवरात्रि 2022 घटस्थापना

शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ 26 सितंबर को होगा और 5 अक्टूबर तक चलेगी. प्रतिपदा तिथि 26 सितंबर की तड़के सुबह 03:24 बजे से 27 सितंबर की सुबह 03:08 बजे तक रहेगी. इस बीच घटस्‍थापना मुहूर्त 26 सितंबर की सुबह 06:20 बजे से 10:19 बजे तक रहेगा. वहीं अभिजीत मुहूर्त 26 सितंबर की सुबह 11:54 बजे से दोपहर 12:42 बजे तक रहेगा.

Rahu: मानसिक शांति भंग कर सकता है राहु, इसे मजबूत बनाने के लिए ज्योतिष के अनुसार क्या करें, जानें यहां

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com